बेंगलूरु में डेढ घंटे में करीब 8 मिमी बारिश

बेंगलूरु में डेढ घंटे में करीब 8 मिमी बारिश

Rajendra Shekhar Vyas | Publish: Oct, 05 2018 12:56:42 AM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

झमाझम बारिश से तर-बतर हुआ बेंगलूरु

सामान्य से चार डिग्री नीचे आया तापमान
बेंगलूरु. मौसम में आए अचानक बदलाव से गुरुवार को पूरे दिन बेंगलूरु के आसमान पर बादल मंडराते रहे और दोपहर में झमाझम बारिश से पूरा शहर तर-बतर हो गया।
भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) बेंगलूरु कार्यालय के अनुसार गुरुवार को देापहर ढाई बजे तक शहर में 8 मिमी बारिश हुई। विभाग ने इसे दक्षिण पश्चिम मानसून की बारिश बताया है और अगले देा से तीन दिनों तक इसी तरह बारिश हो सकती है। हालांकि बारिश के साथ ही आसमान पर पूरे बादलों का बसेरा रहा जिससे तापमान में अचानक गिरावट आ गई। गुरुवार को शहर का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य 28 डिग्री सेल्सियस से 4 डिग्री कम है।
इस बीच बारिश ने एक बार फिर से शहरवासियों को जलजमाव से परेशान होने के लिए बाध्य किया। शहर की कई सड़कों पर घुटने भर पानी में लोगों को चलने के लिए मजबूर होना पड़ा। कब्बन पार्क मेट्रो स्टेशन के बाहर सड़क पर घंटों पानी जमा रहने से मेट्रो यात्रियों को पानी में चलकर स्टेशन तक पहुंचना पड़ा। हालांकि बृहद बेंगलूरु महानगरपालिका (बीबीएमपी) के नियंत्रण कक्ष का कहना था कि उन्हें शहर के किसी भी हिस्से से जलजमाव की कोई शिकायत नहीं मिली है। इसी प्रकार पेड़ गिरने या बारिश में किसी प्रकार के नुकसान की भी कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है।

बारिश में भीगने को मजबूर हुए स्कूली बच्चे
दोपहर के समय बारिश होने के कारण स्कूली बच्चों को बारिश में भीगन के लिए मजबूर होना पड़ा। इन दिनों स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं और दोपहर में ही स्कूल बंद हो जाते हैं। गुरुवार को भी जैसे ही अधिकांश स्कूल से बच्चे बाहर आए कि बीच रास्ते में ही बारिश में भीगने लगे। कई जगहों पर पेड़ के नीचे या दीवारों के किनारे बच्चे बारिश से बचने की कोशिश करते दिखे।
दक्षिण और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश के आसार
आइएमडी बेंगलूरु के प्रभारी निदेशक सीपी पाटिल ने कहा कि दक्षिण अंदरुनी कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने संभावना जताई कि तमिलनाडु और केरल के साथ ही कर्नाटक में भी इस क्षेत्र में आने वाले कई जिलों में 6 से 7 सेमी बारिश हो सकती है। इस बीच तटीय कर्नाटक में मछुआरों को समुद्र में मछली पकडऩे के लिए नहीं जाने का निर्देश जारी किया गया है।
बेंगलूरु में हुई में सामान्य से नौ फीसदी कम बारिश
मानसून में सत्र में इस वर्ष बेंगलूरु में अब तक सामान्य से नौ फीसदी कम बारिश हुई है। बेंगलूरु में जून के पहले सप्ताह से दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय हो जाता है। इस वर्ष भी जून से मानसून की बारिश होने लगी थी लेकिन बाद में जुलाई, अगस्त और सितम्बर महीने में मानसून की बारिश औसत से 20 प्रतिशत कम हो गई थी। शहर में इस वर्ष अब तक 38.6 सेमी प्रतिशत बारिश हुई जो औसत 47.5 सेमी से करीब दस फीसदी कम है। वहीं पिछले चार वर्ष से लगातार सूखे की मार झेल रहे राज्य में इस वर्ष भी उत्तर कर्नाटक और हैदराबाद कर्नाटक क्षेत्र में जिलों में औसत से कम बारिश हुई। हालांकि राज्य में इस वर्ष 30 सितम्बर तक औसत बारिश 78 सेमी हुई है जो सामान्य 83 सेमी की तुलना में करीब छह फीसदी कम है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned