scriptAcharya Bhikshu was the pinnacle of dignity: Muni Arhat Kumar | मर्यादा के शिखर पुरुष थे आचार्य भिक्षु: मुनि अर्हत कुमार | Patrika News

मर्यादा के शिखर पुरुष थे आचार्य भिक्षु: मुनि अर्हत कुमार

  • मुनि ने किया बेंगलूरु प्रवेश

बैंगलोर

Published: April 11, 2022 08:34:11 am

बेंगलूरु. मुनि अर्हत कुमार ठाणा 3 का बेंगलूरु में तेरापंथ के प्रवर्तक आचार्य भिक्षु के अभिनिष्क्रमण के पावन दिवस पर प्रवेश हुआ। मुनि ने कहा कि बसन्त जब आता है प्रकृति मुस्कुराती है और जब सन्त आते है तो संस्कृति मुस्कुराती है। उन्होंने कहा कि राम ने अपने पिता की कीर्ति को उज्जवल बनाने के लिए वनवास भी स्वीकार कर लिया। हमें सीखना है कि संघ प्रभावना हेतु हमें कुछ भी बलिदान करना पड़े तो हम हंसते-हंसते तैयार रहें। आचार्य भिक्षु की मर्यादा के शिखर पुरुष थे जिन्होंने कभी मर्यादाओं से समझौता नहीं किया। उनके जीवन से हमें प्रेरणा ले लेनी है की विकट से विकट परिस्थितियों में भी हम मर्यादा में बने रहें।
arhat.jpg
सहयोगी संत मुनि भरत कुमार ने कहा कि भगवान राम की मर्यादा, आचार्य भिक्षु का त्याग, मुनि अर्हत कुमार का संयम, इस त्रिवेणी से हम अपनी आत्मा की चेतना को उजागर कर सकते हैं।
मुनि जयदीप कुमार ने विचार व्यक्त किए। होसकोटे सभाध्यक्ष इन्द्रचन्द धोका ने स्वागत किया। बेंगलोर गांधीनगर सभा अध्यक्ष सुरेश दक ने विचार व्यक्त किए। तेयुप बेंगलुरु भजन मंडली प्रज्ञा संगीत सुधा व महिला मंडल गांधीनगर ने भक्ति गीत का संगान किया। राजाजीनगर सभा अध्यक्ष शांतिलाल पितलिया, महिला मंडल अध्यक्ष स्वर्णमाला पोखरणा, तेयुप अध्यक्ष विनय वैद, अणुव्रत महासमिति सहमंत्री कन्हैयालाल चिप्पड़, टीपीएफ प्रधान ट्रस्टी माणक बलदोटा ने भी वक्तव्य दिया ।
आगामी अक्षय तृतीया का आयोजन मुनि ने राजाजीनगर में करने की घोषणा की।
मुनि की प्रेरणा से टीपीएफ द्वारा विश्व शांति हेतु लोगस्स जाप अनुष्ठान का बैनर अनावरण किया गया। यह विश्व शांति जप अनुष्ठान 12 जुलाई से 8 सितंबर 2022 तक चलेगा।

मुनि ने बेंगलोर शहर की सीमा में जुलूस के साथ प्रवेश किया। इस अवसर पर अभयराज कोठारी, महावीर धोका, राजेन्द्र बैद, बाबुलाल बाफना, प्रवीण बोहरा, सरस्वती बाफना, शान्तिलाल पोरवाल, हरकचंद ओस्तवाल,महावीर ओस्तवाल के साथ बेंगलोर, होसकोटे,केजीएफ व अनेक क्षेत्रों से श्रावक श्राविका उपस्थित रहे। संचालन धर्मीचंद धोका व नवनीत मुथा ने किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.