scriptAcharya told the glory of renunciation | आचार्य ने बताई त्याग की महिमा | Patrika News

आचार्य ने बताई त्याग की महिमा

  • जयनगर में प्रवचन

बैंगलोर

Published: November 18, 2021 02:16:18 pm

बेंगलूरु. आचार्य देवेंद्रसागर ने जयनगर के राजस्थान जैन संघ में प्रवचन देते हुए कहा कि साधना में दो बातें मुख्य हैं- स्वार्थ और अहंकार का त्याग। जगत के लौकिक व्यवहार चाहिए तो यह भी स्वार्थ के त्याग से मिल जाएगा। थोड़ा त्यागने से ज्यादा मिलता है। किसान इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। वह फसल के लिए खेत में बीज डालता है। फसल खराब हो जाए, उसे फिर से खेत में बीज बोना पड़ता है। इस प्रकार वह पहले त्याग करता है, उसके बाद ही कई गुना पाता है। किसी के साथ आप अपना स्वार्थ छोडक़र व्यवहार करेंगे तो वह उत्तम है।
devendra2.jpg
दुश्मन के साथ भी अगर आप स्वार्थ त्याग कर व्यवहार कर सकें तो भी आपको कुछ घाटा नहीं होगा। उसके मन में भी आपकी कीमत बढ़ जाएगी। स्वार्थ त्याग में सब तरह से लाभ ही है। त्याग से सबको अपना बना सकते हैं।
आचार्य ने कहा कि इसी तरह से पहले थोड़े सुख का त्याग करोगे तो उसके बदले में सुख का ढेर लग जाएगा। उसी तरह त्याग के फल का भी त्याग कर देने से उसका फल अनंत गुना हो जाता है और ऐसा करते-करते अंत में जीव जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर लेता है। हमें तो त्याग की महिमा को जान लेना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK 'छत्तीसगढ़ में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 9 मरीजों की मौत, सबसे ज्यादा 5 संक्रमितों की मौत दुर्ग संभाग में, 5625 नए केस मिले
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.