scriptआचार्यों ने किया धूमधाम से चातुर्मास प्रवेश | Achcharyas made fun of Chaturmas | Patrika News

आचार्यों ने किया धूमधाम से चातुर्मास प्रवेश

locationबैंगलोरPublished: Jul 19, 2018 07:44:25 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

वासुपूज्य मंदिर माधवनगर में बुधवार को लब्धिसूरी समुदाय की साध्वी अनंतपद्मा आदि ठाणा का धूमधाम से चातुर्मासार्थ मंगल प्रवेश

jainism

आचार्यों ने किया धूमधाम से चातुर्मास प्रवेश

बेंगलूरु. आदिनाथ जैन श्वेताम्बर मंदिर ट्रस्ट चिकपेट एवं संभवनाथ जैन मंदिर वीवीपुरम की ओर से आचार्य जिनसुंदर सूूरीश्वर आदि ठाणा व साध्वी विशालमाला आदि ठाणा के चातुर्मास प्रवेश का आयोजन धूमधाम से किया गया।

बुधवार सुबह मंदिर से सामैया लेकर सीमंधरस्वामी जैन मंदिर पहुंचे। वहां सामैया कर आचार्य व साध्वियां श्रावक-श्राविकाओं के साथ संभवनाथ जैन मंदिर पहुंचे। वहां रीति-रिवाज से प्रवेश हुआ। वहां वंदन करने के बाद नूतन उपाश्रय पहुंचे। वहां आचार्य रत्नाकर सूरीश्वर व आचार्य जिनसुंदर सूरीश्वर ने प्रवेश किया।
क्षेत्र कोई भी हो आराधना में आगे बढ़ें
धर्मसभा में आचार्य ने कहा कि कल्पसूत्र में नवकल्पी विहार दर्शाया है। वर्षाकाल में जीवों की उत्पत्ति ज्यादा होने के कारण विचरण नहीं कर एक स्थान पर स्थिरता कर सत्संग करते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र कोई भी हो आराधना में आगे बढऩा चाहिए। आत्मिक गुणों के प्रादुर्भाव के लिए चातुर्मास जरूरी है। इससे पूर्व प्रकाशचन्द्र्र राठौड़ ने स्वागत किया। मौके पर बाबूलाल पारेख, शांतिलाल नागोरी, देवकुमार जैन, गौतम सोलंकी, हंसमुखलाल जैन, मदनलाल जैन आदि मौजूद थे। संचालन विक्रम शाह ने किया। आभार भंवरलाल चौपड़ा ने जताया।

साध्वी अनंतपदमा का चातुर्मास प्रवेश
बेंगलूरु. वासुपूज्य मंदिर माधवनगर में बुधवार को लब्धिसूरी समुदाय की साध्वी अनंतपद्मा आदि ठाणा का धूमधाम से चातुर्मासार्थ मंगल प्रवेश हुआ। साध्वी अनंतपद्मा आदि ठाणा ने प्रात: कल्पतरू से विहार किया और गाजे-बाजे के साथ वासुपूज्य भवन माधवनगर में प्रवेश हुआ। साध्वी के मांगलिक के बाद संघ के ट्रस्टी मोहनलाल शाह ने स्वागत किया। साध्वी गुजरात से विहार कर बेंगलूरु पहुंची हैं। वासुपूज्य महिला मंडल एवं पाŸव पद्मावती महिला मंडल ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया।प्रकाश पिरगल ने धन्यवाद दिया। चातुर्मास मंगल प्रवेश के दौरान मुंबई, चेन्नई आदि शहरों के श्रद्धालु मौजूद थे।
चातुर्मास प्रवेश 21 जुलाई को
साध्वी सुलोचना एवं प्रियरंजना 21 जुलाई को चातुर्मास के लिए विमलनाथ जैन श्वेताम्बर मंदिर एवं जिनकुशल सूरि जैन दादावाड़ी में प्रवेश करेंगी। शनिवार सुबह 8.30 बजे सीमंधर शांति सूरि जैन मंदिर वीवी पुरम से शोभायात्रा शुरू होगी। इसमें विभिन्न मंडलों के सदस्य भाग लेंगे। सुबह 10 बजे चातुर्मास के लिए प्रवेश के बाद प्रवचन होंगे। 23 जुलाई को सुबह 9.30 बजे जिनदत्त सूरि की 864 वीं जयंती पर गुणानुवाद सभा का आयोजन होगा।
मुनि का मंगल प्रवेश
आचार्य विद्यासागर के शिष्य मुनि पुण्यसागर का चातुर्मास मंगल प्रवेश बुधवार को डाक्टर राजकुमार स्मारक के पास हुआ। जैन समाज के श्रद्धालुओं ने ध्वज के साथ उनकी अगवानी की। आचार्य विद्यासागर दीक्षा महोत्सव के पचास वर्ष पूरे होने पर शाम को दीपोत्सव मनाया गया। इसके साथ ही आचार्य के चित्र के सामने आरती की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो