प्लास्टिक के खिलाफ छिड़ी जंग, पहले दिन ४.३६ लाख का जुर्माना

प्लास्टिक के खिलाफ छिड़ी जंग, पहले दिन ४.३६ लाख का जुर्माना

Santosh Kumar Pandey | Publish: Jul, 17 2019 07:54:26 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने की घोषणा की थी, जिसके तहत पूरे शहर में प्लास्टिक उपयोगकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाइ की गई। इस दौरान १,३३५ किलोग्राम प्लास्टिक जब्त कर ४.३६ लाख रुपयों का जुर्माना लगाया गया।

बेंगलूरु. बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर जुर्माना लगाने की घोषणा की थी, जिसके तहत पूरे शहर में प्लास्टिक उपयोगकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाइ की गई। इस दौरान १,३३५ किलोग्राम प्लास्टिक जब्त कर ४.३६ लाख रुपयों का जुर्माना लगाया गया।

पालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों बीबीएमपी के आठ जोनों में औचक रूप से कार्रवाई की। थोक व्यापारियों और दुकानों पर छापे मार कर प्लास्टिक के हेंड बैग, प्लास्टिक के चम्मच, प्लेट्स, पॉलिथीन बैग समेत निषेधित प्लास्टिक चीजों की बिक्री कर रहे ५५९ दुकानों और ४३९ फुटपाथ व्यापारियों से प्लास्टिक जब्त किया गया। महापौर गंगाम्बिके ने एक दिन पहले ही घोषणा की थी कि प्लास्टिक का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसके लिए सभी वार्डों में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने से संंंबंधित जानकारी देने के लिए जागृति अभियान चलाया गया था।

अधिकारियों ने थोक व्यापारियों और फुटपाथ व्यापारियों को नोटिस देने के बाद प्लास्टिक के बजाए कपड़े के बैग और पेपर के बैग इस्तेमाल करने का निर्देश दिया। अधिारियों ने दक्षिण क्षेत्र के श्रीनगर, बनशंकरी बीडीए कांप्लेक्स, कोरमंगला, मडिवाल बाजार, जय नगर दूसरा ब्लॉक, आठवां और नौवां मेन रोड़ के दुकानों पर छापा मार कर ८४ किलो ग्राम प्लास्टिक जब्त कर ५१,५०० रुपए का जुर्माना लगाया। इसी तरह पश्चिम, पूर्व, बोम्मनहल्ली और आर.आर.नगर क्षेत्र के विभिन्न दुकानों की तलाशी ली गई और ७२५ किलोग्राम प्लास्टिक जब्त कर २ लाख, ६५ हजार ५०० रुपए जुर्माना संग्रहित किया।

महादेवपुर क्षेत्र के राममूर्ति नगर मेन रोड, होरामावु, कग्गदासपुर, बेलंदूर, देवासन्दा्र, दोड्डानकुंदी और वरतूर में ६४ दुकानो की तलाशी लेकर ४३ हजार रुपए का जुर्माना लगाया। दासरहल्ली क्षेत्र के नेलागदराहल्ली, एच.एम.टी. लेआउट, चोक्कासन्द्र, यलहंका क्षेत्र के अमृत नगर, भद्रप्पा ले आउट, यलहंका बी.बी. रोड, कट्गिेनहल्ली, दोड्डा बोम्मसन्द्रा और पुट्टनाहल्ली में दुकानों पर छापे मारकर ७२ हजार रुपए का जुर्माना संग्रहित किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned