कृषि ऋण वसूली के नोटिस देने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : कुमारस्वामी

आवास और निजी ऋण चुकाने की जिम्मेदारी सरकार की नहीं

By: Ram Naresh Gautam

Updated: 15 Nov 2018, 09:03 PM IST

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने चेतावनी दी है कि कृषि ऋण का भुगतान नहीं करने पर किसानों को नोटिस जारी करने वाले बैंक प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को पं. जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर विधानसौधा के सामने स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा कि ऋण नहीं चुकाने पर किसानों की गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ तो ऐेसे बैंक प्रबंधकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


मुख्यमंत्री ने दोहराया कि ऋण माफी पर किसी को संदेह की जरूरत नहीं है। सरकार किसानों का ऋण माफ करने की कार्रवाई कर रही है। लिहाजा किसानों को नोटिस देकर परेशान करना उचित नहीं है।

उन्होंने कहा कि बेलगावी जिले के बैंलहोंगल के किसान परिवारों के ऋण भी इस योजना के दायरे में शामिल किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार कृषि ऋण माफ करने को प्रतिबद्ध है। लेकिन मकान बनाने या निजी स्तर पर लिए गए कर्ज को चुकाने की जिम्मेदारी सरकार की नहीं है।

उन्होंने कहा कि हाल ही एक कृषक परिवार की महिला और बच्चे की आत्महत्या करने की घटना के संबंध में जिलाधिकारी व एसपी से जानकारी मांगी और कृषि ऋण लेने पर नोटिस जारी करने वाले बैंक प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे।

लेकिन स्थानीय पुलिस ने बताया कि परिवार को आवास कर्ज चुकाने के लिए नोटिस दिया गया था। ऐसी घटनाओं के बारे में सुनकर दुख होता है।

Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned