script104 दिन तक वेंटिलेटर पर रही संक्रमित महिला ने दी कोरोना को मात | after 104 days on ventilator Karnataka woman defeats covid | Patrika News

104 दिन तक वेंटिलेटर पर रही संक्रमित महिला ने दी कोरोना को मात

locationबैंगलोरPublished: Dec 09, 2021 11:20:11 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– जीती जिंदगी की जंग

कर्नाटक : अभी तक केंद्र सरकार से मिले 2913 वेंटिलेटर

कर्नाटक : अभी तक केंद्र सरकार से मिले 2913 वेंटिलेटर

– 96 फीसदी तक प्रभावित हो चुके थे फेफड़े
– कर्नाटक के चिकित्सकों के लिए भी आश्चर्यजनक मामला

कोप्पल. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत से जिंदगी की जंग लड़ रही एक 46 वर्षीय महिला मरीज ने आखिरकार मौत को मात दे दी। हालांकि, बोडुरु गांव की येलबुर्ग तालुक की गीता बाई के लिए यह सब कुछ इतना आसान नहीं था। चिकित्सकों के अनुसार गीता के फेफड़े 96 फीसदी तक प्रभावित हो चुके थे। उपचार के दौरान 104 दिनों तक वह वेंटिलेटर पर रही। गीता के स्वस्थ होने की पुष्टि के बाद मंगलवार को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। हालांकि, सांस लेने में दिक्कत के कारण गीता कुछ और सप्ताह तक ऑक्सीजन सपोर्ट पर रहेगी।

गीता का स्वस्थ होना चिकित्सकों के लिए भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। उपचार दल के प्रमुख डॉ. वेणुगोपाल ने बताया कि गीता 158 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रही। कोरोना वायरस अगर फेफड़ों को 80 फीसदी तक प्रभावित कर दे तो मरीज के बचने की संभावना बेहद कम रहती है। लेकिन, गीता ने इसे गलत साबित कर दिया।

डॉ. वेणुगोपाल ने बताया कि गीता को गंभीर अवस्था में तीन जुलाई को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। कोविड के गंभीर से गंभीर मरीज भी एक सप्ताह से तीन माह तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद ठीक हो जाते हैं। लेकिन, गीता 104 दिनों तक वेंटिलेटर पर रही। प्रतिदिन उसे 10 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी।

डॉ. वेणुगोपाल ने कहा कि अगर मरीज आशावादी हो और सभी स्थितियों में साहस दिखाता हो तो चिकित्सा उपचार अधिक प्रभावी होगा। अस्पताल में भर्ती होने के पांच महीने बाद भी गीता ने उम्मीद नहीं खोई और उसे एक नया जीवन मिला। अच्छी बात यह रही कि गीता को मधुमेह या कोई अन्य बीमारी नहीं थी।

गीता ने बताया कि गांव के एक मेले से लौटने के बाद वह बीमार पड़ गई थी। शुरुआती कुछ दिनों तक घर पर ही उसका उपचार चला। सांस लेने में दिक्कत सामने आने पर चिकित्सकों ने उसे अस्पताल में भर्ती किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो