scriptAfter initiation, Mumukshu Renu is now Sadhvi Rachnashree. | दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्री | Patrika News

दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्री

वीनस इंटरनेशनल स्कूल में हुई दीक्षा

बैंगलोर

Published: May 08, 2022 07:38:10 am

बेंगलूरु. रत्न संघ साध्वी रुचिता, विवेकप्रभा, कृपाश्री, प्रज्ञाश्री, संवेगश्री, व आराधनाश्री राजकुमार रोड स्थित उत्तमचंद प्रमिला भंडारी स्वाध्याय भवन से विहार कर वीनस इंटरनेशनल स्कूल पहुंची। वृहद थाल की प्रक्रिया के बाद नाकोड़ा अपार्टमेंट से मुमुक्षु की श्रावक-श्राविकाओं के साथ अभिनिष्क्रमण यात्रा दीक्षा स्थल पर पहुंची। दीक्षा स्थल पर केश लोच और वेश परिवर्तन की प्रक्रिया हुई।

दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्री
दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्री
प्रचार प्रसार संयोजक सज्जन ाज मेहता ने बताया कि जैन रत्न हितैषी श्रावक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टांटिया, संरक्षक मोफतराज मुणोत, कर्नाटक अध्यक्ष पदमराज मेहता, प्रमोद लोढ़ा, उपाध्यक्ष, मुमुक्षु समिति, कांतिलाल धूलिया, राष्ट्रीय दीक्षा संयोजक ने अभिनिष्क्रमण यात्रा की अगवानी की। संघ के मंत्री गौतमचन्द ओस्तवाल ने दीक्षा प्रक्रिया का श्री गणेश कराया।
इस अवसर पर आयोजित धर्मसभा में साध्वीवृन्द ने कहा कि दीक्षा की अनुमति अवश्यम्भावी हैं अत: वीर पिता गौतम गुंदेचा, माता निर्मला गुंदेचा, भ्राता दीपक, ननिहाल पक्ष, नाना ताराचंद गुगलिया परिवार की,अखिल भारतीय जैन रत्न हितैषी श्रावक संघ,जोधपुर और बेंगलूरु कर्नाटक शाखा के पदाधिकारियों की अनुमति हासिल की। जैन रत्न श्राविका मंडल अध्यक्ष गुणवंती सांखला और जैन रत्न युवक परिषद के मनीष सांखला और पदाधिकारियों ने भी अनुमति प्रदान की।

दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्रीमुमुक्षु रेणु गुन्देचा ने कहा कि राणाओं में महाराणा प्रताप को कोई भुला नहीं सकता और उपकारों में गणि हस्ती को कोई भुला नहीं सकता। मेरे चेहरे की खुशी यह दर्शाती है कि यह मेरे जीवन का अनमोल क्षण है। गुरुणी मैया की कृपा से चारित्र की चाह को मोक्ष की राह में कुछ ही क्षण में तब्दील किया जाएगा।
साध्वी रुचिता ने संयम की व्याख्या करते हुए संघ, गुंदेचा परिवार और गुगलिया परिवार के सहकार की अनुमोदना करते हुए मुमुक्षु रेणु के चेहरे पर उल्लास की तारीफ की। पाप से पुण्य, आत्मा से परमात्मा, राग से वीतराग की यात्रा है संयम की यात्रा। महासती वृन्द ने लोगस्स, करेमि भंते, नमोत्थुनम, आदि की विधिवत प्रक्रिया शुद्ध स्थानकवासी परंपरा अनुरूप कराई जिसकी अनुमोदना उपस्थित श्रावक श्राविका वर्ग ने हर्ष हर्ष से की। साध्वी रुचिता ने नवदीक्षित साध्वी के रूप में रेणु को साध्वी रचनाश्री से नामित किया। बड़ी दीक्षा की घोषणा 13 मई को श्रीरामपुरम श्रीसंघ में की गई। अध्यक्ष पदमराज मेहता ने साध्वीवृन्द के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की और 6 ठाणा के 7 ठाणा बनने पर शुभकामनाएं दीं। भावी आचार्य महेन्द्र मुनि का 48वां दीक्षा दिवस राजाजीनगर स्वाध्याय भवन में रविवार 15 मई को 2 सामायिक के साथ मनाया जाएगा। मोफतराज मुणोत ने बेंगलूरु संघ की एकता, गुरुभक्ति, की अनुमोदना की।
वीनस इंटरनेशनल स्कूल के टी.बालकृष्ण और शेखर तथा प्रशासन का सहयोग रहा। यातायात समिति, दीक्षा समिति, भोजन समिति, आवास निवास समिति, प्रचार प्रसार समिति, महिला मंडल, युवक परिषद, सहयोगी संघ संस्थाओं के सभी पदाधिकारियों, कार्यकारिणी सदस्यों की अहम भूमिका रही। दीक्षा के तुरंत पश्चात साध्वीवृन्द अपराह्न 3:15 बजे विहार कर विनोदकुमार गुंदेचा के निवास राजाजीनगर धोबीघाट पहुंचे। साध्वीवृन्द रविवार सुबह सूर्योदय के उपरांत विहार कर गुंदेचा निवास से ईटा गार्डन जैन स्थानक में पहुंचेंगी।
दीक्षा के बाद मुमुक्षु रेणु अब साध्वी रचनाश्री

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

काली मां पर टिप्पणी के बाद BJP ने TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, की गिरफ्तारी की मांगयूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणविराट कोहली जल्द लेंगे क्रिकेट से संन्यास, ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह!Delhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेMaharashtr: नासिक में 'सूफी बाबा' ख्वाजा सैय्यद चिश्ती की हत्या, सिर में मारी गई गोली, अफगानिस्तान से था नाताKaali Poster Controversy: कनाडा के म्यूजियम ने हिंदू आस्था को ठेस पहुंचाने पर मांगी माफी, नहीं दिखाई जाएगी 'काली' फिल्म2024 के आम चुनाव से पहले आधार कार्ड से लिंक होगी मतदाता सूची, फार्म- 6बी भरकर करना होगा जमा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.