scriptAGEI to provide education at concessional rate to overseas Rajasthani | प्रवासी राजस्थानी छात्रों को रियायती दर पर शिक्षा देगा एजीइआई | Patrika News

प्रवासी राजस्थानी छात्रों को रियायती दर पर शिक्षा देगा एजीइआई

स्थापना की गोल्डन जुबली मना रहा एजीआई
नव मनोनीत अध्यक्ष पदमराज मेहता से साक्षात्कार

बैंगलोर

Published: January 10, 2022 09:52:34 am

योगेश शर्मा
बेंगलूरु. आदर्श शिक्षण संस्थान समूह (एजीआई) ने अपनी स्थापना की गोल्डन जुबली वर्ष के अवसर पर राजस्थानी प्रवासियों को नववर्ष का शानदार तोहफा दिया है। राजस्थान से बेंगलूरु में पढऩे के लिए आने वाले विद्यार्थियों को जहां प्रवेश के साथ शुल्क में रियायत देने का फैसला किया है वहीं आर्थिक रूप से कमजोर व योग्य विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने का भी फैसला किया है। ताकि वे विद्यार्थी पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा से वंचित न हों। वहीं एजीआई ने अपने विद्यार्थियों का खेल स्तर उच्च गुणवत्ता का बनाने के लिए खेल कॉम्पलेक्स के लिए भूमि खरीद कर काम भी शुरू करवा दिया है। समूह ने राजस्थानी प्रवासियों से आग्रह किया है कि वे अपने बच्चों को आदर्श शिक्षण समूह के स्कूलों में ही दाखिला दिलवाएं।
आदर्श शिक्षण संस्थान समूह के नवमनोनीत अध्यक्ष पदमराज मेहता ने पत्रिका को दिए साक्षात्कार में बताया कि पुलिस, डाक विभाग, बीटीएस सहित कई अनेक विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों को भी रियायती दर पर शिक्षा उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण निर्णय किया है। इसके लिए सभी विभागों को मेल पर सूचना दी जा रही है। उन्होंने बताया कि एजीआई देश का एकमात्र शिक्षण संस्थान है जहां ९० से अधिक बधिर विद्यार्थी सामान्य विद्यार्थियों के साथ शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। बधिर विद्यार्थियों को मात्र आधे शिक्षण शुल्क में ये सुविधा केवल एजीआई उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने बताया कि पीयूसी, स्नातक, बीसीए, एमबीए एमकॉम की कक्षाएं चल रही हैं।
मेहता ने बताया कि आदर्श विद्यालय की स्थापना १९७१ में बलेपेट में हुई थी। हम जून में आदर्श शिक्षण समूह की गोल्डन जुबली मनाने जा रहे हैं। गोल्डन जुबली में हम सोविनियर भी प्रकाशित करेंगे। समूह ने चामराजपेट में एक भूखंड खरीदा है जहां हम नई शिक्षा नीति के मुताबिक नया विद्यालय भवन बनाना चाहते हैं। कुम्बलगोडु में ४० एकड़ भूमि है। वहां नई शिक्षा नीति के मुताबिक शिक्षण संस्थान का विस्तार करना चाहते हैं। इसी भूमि के पांच एकड़ हिस्से पर खेल कॉम्पलेक्स बनवाया जाएगा, ताकि खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए अन्य स्थान पर नहीं जाना पड़े। उन्होंने बताया कि आदर्श शिक्षण समूह के विभिन्न विद्यालयों व महाविद्यालयों में पढऩे वाले विद्यार्थियों का बौद्धिक स्तर बहुत ऊंचा है। हमारे छात्रों ने अपनी पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और विश्वविद्यालय स्तर पर 3 रैंक थी। एमबीए प्रोग्राम में पहली और 5वीं रैंक और बेंगलूरु सिटी यूनिवर्सिटी के बीबीए प्रोग्राम में 9वीं रैंक रही है। यहां से अध्ययनरत ७० विद्यार्थियों ने हाल ही बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों में ऊंचे वेतन पर अपना करियर शुरू किया है। मेहता ने बताया कि संस्थान के सचिव जितेंद्र मरडिय़ा पिछले 21 वर्षों से संस्था को अपनी नि:स्वार्थ सेवा प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने सचिव कार्यकाल के भी 10 वर्ष पूरे कर लिए हैं।
Padamraj Mehata
प्रवासी राजस्थानी छात्रों को रियायती दर पर शिक्षा देगा एजीइआई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.