scriptबीज वितरण में सरकारी तथा सहकारिता संघों को वरीयता | Agriculture department will ensure quality seed supply | Patrika News

बीज वितरण में सरकारी तथा सहकारिता संघों को वरीयता

locationबैंगलोरPublished: May 30, 2020 11:42:28 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

किसानों की मांग के अनुपात में तिलहन बीजों का वितरण करने के निर्देश

बीज वितरण में सरकारी तथा सहकारिता संघों को वरीयता

बीज वितरण में सरकारी तथा सहकारिता संघों को वरीयता

बेंगलूरु. कृषि विभाग बीज वितरण में सरकारी संस्थान तथा सहकारी संघों को वरीयता देगा। कृषि मंत्री बीसी पाटिल ने यहां शनिवार को कर्नाटक बीज निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि निगम को किसानों की मांग के अनुपात में तिलहन बीजों का वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं। तुलना में इस बार तिलहन बीजों का अतिरिक्त भंडारण होने से किसानों को समस्या नहीं होगी।
गुणवत्तापूर्ण बीज वितरण की सभी तैयारियां पूरी है। राज्य में नकली बीज बेचनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा। नकली बीज बेचेने वाली दुकानों के परमिट निरस्त किए जाएंगे। कृषि विभाग ने राज्यव्यापी अभियान चलाकर 11 हजार क्विंटल मक्के के नकली बीज बरामद किए है। कृषि विभाग के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है।
उन्होंने कहा कि किसानों को केंद्र सरकार की योजना का लाभ दिलाने के सभी कृषि विश्वविद्यालयों को मूंगफली की विभिन्न किस्मों पर अनुसंधान कर उन्नत बीज विकसित करने को कहा गया है। मक्की तथा मूंगफली को न्यूनतम खरीद मूल्य निर्धारण करने को भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बागवानी उत्पादक किसानों को हुए नुकसान का मुआवजे दिया जा रहा है। ऐसे आवेदनों का निपटारा तेजी से करने को कहा गया है।
कृषि मंत्री ने केजीएफ में स्थित कर्नाटक तिलहन बीज उत्पादक किसान महासंघ की ओर से उन्नत उड़द दाल के मूल्यवर्धित उत्पाद जारी किए। महासंघ के अध्यक्ष सांसद अण्णा साहेब जोल्ले उपाध्यक्ष शंकरप्पा गौड़ा सिंधनूर क्षेत्र के विधायक वेंकटराव नाडगौड़ा उपस्थित थे।
राज्य में आज संपूर्ण लॉकडाउन से मिलेगी राहत

बेंगलूरु. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकार इससे पहले हर रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश दिया था। अब इस आदेश को वापस ले लिया गया है। रविवार को भी आम दिनों की तरह सुबह 7 से शाम 7 बजे तक सभी दुकानें खुलेंगी। उसके पश्चात सोमवार सुबह 7 बजे तक प्रतिबंधात्मक आदेश जारी रहेगा। राज्य में सोमवार से लॉकडाउन का स्वरूप केंद्र सरकार की मार्गदर्शक सूची पर ही निर्भर होगा।
गत सप्ताह रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन के कारण शहर में जनता कफ्र्यू जैसा माहौल था। बताया जा रहा है कि सोमवार से मॉल्स और होटल भी खुल सकते हैं। शिक्षा संस्थान, शादी समारोह, बार एंड रेस्टोरेंट, थिएटरों को और दो सप्ताह का इंतजार करना होगा।मुख्य सचिव टीएम विजयभास्कर के मुताबिक दो सप्ताह तक राज्य की सीमाओं पर निगरानी बरकरार रहेगी। पड़ोसी महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तथा गुजरात से आ रहे लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इन राज्यों से रेल तथा हवाई सेवाएं नहीं होगी। सभी जिला प्रशासनों को इस आदेश का पालन करने के लिए सूचित किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो