scriptAIDSO opposes change in CBSE syllabus | सीबीएसइ के सिलेबस में बदलाव का एआइडीएसओ ने किया विरोध | Patrika News

सीबीएसइ के सिलेबस में बदलाव का एआइडीएसओ ने किया विरोध

- केंद्र सरकार पर शिक्षा के राजनीतिकरण के आरोप

बैंगलोर

Published: April 28, 2022 04:05:42 pm

बेंगलूरु. अखिल भारतीय लोकतांत्रिक छात्र संगठन (एआइडीएसओ), कर्नाटक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) द्वारा कक्षा १० की समाज विज्ञान की पुस्तक से पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की शायरी और 11वीं की इतिहास पुस्तक से इस्लाम से जुड़ी कुछ पाठ्यों को हटाने का विरोध किया है। इसी तरह, 12वीं की किताब से मुगल साम्राज्य के शासन-प्रशासन पर एक अध्याय में बदलाव किया गया है।

सीबीएसइ के सिलेबस में बदलाव का एआइडीएसओ ने किया विरोध
सीबीएसइ के सिलेबस में बदलाव का एआइडीएसओ ने किया विरोध

एआइडीएसओ, कर्नाटक के सचिव अजय कामत ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि सीबीएसइ ने शैक्षणिक सत्र २०२२-२३ के लिए जारी पाठ्यक्रम से कई पाठ्य हटा दिया है और यह लोकतंत्र पर हमला है। उन्होंने आरोप लगाया कि भारत में शिक्षा प्रणाली पर भाजपा-आरएसएस के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ सरकार के हमले बढ़ते जा रहे हैं। बहिष्करणवादी, संप्रदायवादी और विभाजनकारी विचारधारा के अनुरूप स्कूल की पाठ्यपुस्तकों के साथ पार्टी की छेड़छाड़ देश की एकता और विविधता के लिए गंभीर खतरा है। एआइडीएसओ इस तरह के किसी भी राजनीतिक सिद्धांत की निंदा करता है।

उन्होंने कहा कि कक्षा 10 की एनसीइआरटी पाठ्यपुस्तक से ‘लोकतंत्र और विविधता’ ‘लोकप्रिय संघर्ष आंदोलन’ और ‘लोकतंत्र की चुनौतियां’ पर अध्यायों का बहिष्कार किया गया है। कक्षा 11 के इतिहास के पाठ्यक्रम से ‘सेंट्रल इस्लामिक लैंड्स’ पर एक अध्याय, कक्षा 10 के पाठ्यक्रम से ‘कृषि पर वैश्वीकरण के प्रभाव’ पर सामग्री, कक्षा 12 के राजनीति विज्ञान पाठ्यक्रम से ‘कोल्ड वॉर एरा एंड द नन एलाइंड मूवमेंट’ आदि को भी हटा दिया गया है।

सिर्फ इतिहास या समाज विज्ञान जैसे विषयों के चैप्टर ही हटाए या बदले गए हैं। सीबीएसइ ने नए सिलेबस में गणित के भी कई चैप्टर हटा दिए और उनकी जगह नए अध्याय जोड़े हैं। क्लास 11 के गणित की पुस्तक से तो चार-पांच अध्याय हटा दिए गए।

कामत ने कहा कि लोगों को उनके सामाजिक-सांस्कृतिक मतभेदों के आधार पर विभाजित करना सभ्यता के खिलाफ अपराध है। ऐसी शिक्षा अंतत: हमारी पीढिय़ों को ऐतिहासिक और राजनीतिक विकास और घटनाओं के बारे में अंधेरे में रखेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: पावर प्ले में बैंगलोर ने बनाए 1 विकेट के नुकसान पर 46 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.