scriptवायुसेना प्रमुख ने किया बेंगलूरु का दो दिवसीय दौरा | Air Chief's two-day visit to Bangalore | Patrika News

वायुसेना प्रमुख ने किया बेंगलूरु का दो दिवसीय दौरा

locationबैंगलोरPublished: Aug 25, 2021 07:14:01 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

विभिन्न रक्षा संस्थानों एवं इकाइयों का लिया जायजा

वायुसेना प्रमुख ने किया बेंगलूरु का दो दिवसीय दौरा

वायुसेना प्रमुख ने किया बेंगलूरु का दो दिवसीय दौरा

बेंगलूरु.
दो दिवसीय दौरे पर बेंगलूरु आए वायु सेना प्रमुख (सीएएस) आर.के.एस.भदौरिया ने भारतीय वायुसेना की इकाइयो, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), सार्वजनिक क्षेत्र की विमान निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के उड़ान परीक्षण प्रतिष्ठानों व सुविधा केंद्रों का जायजा लिया।
वायुसेना प्रमुख वायुयान एवं प्रणाली परीक्षण प्रतिष्ठाना (एएसटीइ) भी गए जहां एवीएम जीतेंद्र मिश्रा वीएसएम ने उनका स्वागत किया। एएसटीइ के निरीक्षण के दौरान भदौरिया को वर्तमान में चल रही परियोजनाओं का विवरण दिया गया और परिचालन परीक्षणों की प्रगति के बारे में भी बताया गया। संस्थान के कर्मियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान भदौरिया ने एएसटीइ की अनूठी और चुनौतीपूर्ण भूमिका के बारे में चर्चा की। उन्होंने भारतीय वायुसेना की परिचालन इकाइयों की आवश्यकताओं को पूरा करने में एएसटीइ को अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाने और आगे रहकर कार्य करने की आवश्यकता पर जोर दिया।
वायु सेना प्रमुख ने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एसडीआइ) का भी दौरा किया, जो एवियोनिक्स सॉफ्टवेयर के विकास के लिए काम करने वाली प्रमुख इकाई है। उन्होंने कहा कि संस्थान द्वारा महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने से भारतीय वायुसेना की परिचालन एवं कार्यात्मक क्षमता को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण योगदान मिला है। भदौरिया ने एसडीआइ द्वारा वायुसेना विमानों पर विभिन्न हथियारों के एकीकरण के लिए सॉफ्टवेयर स्वदेशीकरण की ओर बढऩे तथा वायु सेना की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए अपने दृष्टिकोण को सामने रखा।
वायुसेना प्रमुख ने एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए), डीआरडीओ और एचएएल के परीक्षण दल के कर्मियों तथा इंजीनियरों से भी बातचीत की। उन्होंने देश में भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वदेशी विमानन उद्योग क्षमता के निर्माण के साझा लक्ष्य को आगे बढ़ाने में दोनों प्रतिष्ठानों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। इस यात्रा के दौरान वायु सेना प्रमुख ने एलसीए तेजस में उड़ान भरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो