दिसंबर 2024 तक एयरपोर्ट मेट्रो सेवा शुरू होने की संभावना

  • अक्टूबर से शुरू होगा एयरपोर्ट मेट्रो का काम

By: Santosh kumar Pandey

Published: 25 Sep 2021, 05:11 PM IST

बेंगलूरु. बीएमआरसीएल के एमडी अंजुम परवेज ने कहा कि 37 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट मेट्रो लाइन का काम अक्टूबर में शुरू हो जाएगा। उनका कहना था कि चरण 2ए लाइन (सिल्क बोर्ड-केआर पुरम) पर काम पहले ही शुरू हो चुका है। हमें उम्मीद है कि टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और अक्टूबर के अंत तक एयरपोर्ट मेट्रो लाइन पर काम शुरू हो जाएगा। दिसंबर 2024 के अंत तक हवाई अड्डे को मेट्रो कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक उच्च न्यायालय ने चरण 2 की सभी परियोजनाओं के लिए पेड़ों की कटाई और स्थानान्तरण से संबंधित मामलों को सुलझा लिया है। पेड़ से संबंधित मामले अब बाधा नहीं होंगे। बीएमआरसीएल जक्कूर के सरकारी फ्लाइंग स्कूल से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में कामयाब रहा है, जहां एलिवेटेड लाइन के निर्माण के प्रस्ताव ने कानूनी बाधा उत्पन्न की थी।

सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजना

रीच 6 मेट्रो लाइन (गोट्टिगेरे-नागवारा) सबसे चुनौतीपूर्ण परियोजना थी, जिसमें 13.76 किलोमीटर के भूमिगत खंड के निर्माण के लिए नौ टीबीएम तैनात किए गए थे। कुल लंबाई जहां 21.246 किमी है, वहीं बीएमआरसीएल ने अब तक 3.84 किमी का काम पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में कई टीबीएम एक के बाद एक सफलता हासिल करेंगे।

निश्चित समय बताना संभव नहीं

समय के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कोई निश्चित समय बताना संभव नहीं है। टनलिंग का काम भूगर्भीय स्थितियों पर निर्भर करता है और 13.76 किलोमीटर के खंड के लगभग 60प्रतिशत हिस्से में विभिन्न प्रकार की चट्टानें हैं।

परवेज ने कहा कि औसतन, प्रत्येक टीबीएम प्रतिदिन 3.5 से 4 मीटर सुरंग खोदता है। हालांकि, हाल ही एक टीबीएम को इन्फैंट्री रोड (शिवाजीनगर से राष्ट्रीय सैन्य स्कूल) पर जेएम प्लाजा के नीचे एक बोल्डर का सामना करना पड़ा। वह चट्टान ग्रेनाइट से तीन गुना सख्त थी और हमारे लिए पूरे दिन के लिए आधा मीटर भी काटना मुश्किल हुआ।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned