अक्षय पात्र फाउंडेशन बांट रहा खाद्य सामग्री के पैकेट

1 लाख व्यक्तियों को होगा लाभ
रविवार शाम से वितरण शुरू

By: Yogesh Sharma

Updated: 29 Mar 2020, 02:29 PM IST

बेंंगलूरु. भारत सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए 21 दिनों के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की, जिससे जनजीवन पूरी तरह थम गया है। विशेषकर प्रवासी मजदूरों और स्थानीय दिहाड़ी मजदूरों का बुरा हाल है। इसी को लेकर अक्षय पात्र फाउंडेशन देश भर के विभिन्न स्थानों पर भोजन राहत प्रदान कर सरकार के प्रयासों को बल दे रहा है।

अक्षय पात्र फाउंडेशन व इस्कॉन ट्रस्ट बेंगलूरु के अध्यक्ष मधु पंडित दास ने बताया कि फाउंडेशन देश भर में खाद्य राहत प्रयासों के तहत विभिन्न एजेंसियों और संगठनों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जयपुर और अजमेर (राजस्थान), हैदराबाद (तेलंगाना), पुणे (महाराष्ट्र) और अहमदाबाद (गुजरात) में पकाया हुआ भोजन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है।

अक्षय पात्र फाउंडेशन बांट रहा खाद्य सामग्री के पैकेट

बेंगलूरु (कर्नाटक) और अन्य स्थानों पर अधिक से अधिक लोगों को खाद्य सामग्री के राहत किट वितरण का काम रविवार शाम से शुरू कर दिया है। इन किटों में चावल/आटा, अरहर दाल/मूंग दाल, चना, सूरजमुखी तेल, हल्दी, जीरा, और धनिया पाउडर, सांबर मसाला/गरम मसाला और अचार जैसे आइटम शामिल हैं। इनमें अधिक दिन तक चलने वाली सब्जियां भी होंगी, जैसे आलू और कद्दू। इनमें से प्रत्येक भोजन किट एक वयस्क के लिए एक दिन में लगभग 21 दिनों के लिए दो भोजन तैयार करने के लिए पर्याप्त होगा। हम जल्द से जल्द इन खाद्य राहत पैकेटों का वितरण शुरू करेंगे। फाउंडेशन ताजा पका हुआ भोजन और राहत किट वितरित करने के लिए बीबीएमपी, पुलिस व स्वयंसेवकों जोड़ा गया है। खाद्य सामग्री के किट बीबीएमपी को भिजवाए जा रहे हैं।
इस्कॉन ट्रस्ट के डॉ. कुलशेखर प्रभु ने बताया कि बेंगलूरु में कुल एक लाख खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जाएंगे। खाद्य सामग्री का वितरण रविवार शाम से शुरू हो गया है। पहले दिन १५ हजार व्यक्तियों को खाद्य सामग्री के पैकेट वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ी तो फाउंडेशन पके हुए खाने के पैकेट तैयार कर भी वितरित करेगा।

अक्षय पात्र फाउंडेशन बांट रहा खाद्य सामग्री के पैकेट

यह सामग्री मिल रही प्रति व्यक्ति प्रति दिन
- चावल या उत्तर भारत में गेहूं 300 ग्राम,
- तूअर या मूंग दाल 80 ग्राम,
- देसी चना / लोबिया 12 ग्राम,
- रिफांड सूरजमुखी तेल 12 मिली,
- हल्दी 5 ग्राम,
- जीरा 5 ग्राम,
- धनिया पाउडर 5 ग्राम,
- मिर्च पाउडर 5 ग्राम,
- सांबर मसाला, उत्तर भारत में गरम मसाला १0 ग्राम,
- अचार -10 ग्राम

21 दिनों के लिए पैकेज
- चावल या आटा 7 किलोग्राम,
- अरहर या मूंग दाल 1.7 किलोग्राम,
-दलहन 250 ग्राम,
- तेल 250 मिली
- प्रत्येक 4 किस्में मसाले 100 ग्राम प्रत्येक
- सांभर मसाला या गरम मसाला) पैक-200 ग्राम,
- अचार 200 ग्राम

अक्षय पात्र फाउंडेशन बांट रहा खाद्य सामग्री के पैकेट
Yogesh Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned