इसी महीने हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ जाएंगी सभी ग्राम पंचायतें

Shankar Sharma

Publish: Sep, 16 2017 09:21:45 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
इसी महीने हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़ जाएंगी सभी ग्राम पंचायतें

भारत नेट कार्यक्रम (नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क) के तहत कर्नाटक राज्य सभी ग्राम पंचायतों को १०० एमबीपीएस की गति से इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा

बेंगलूरु. भारत नेट कार्यक्रम (नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क) के तहत कर्नाटक राज्य सभी ग्राम पंचायतों को १०० एमबीपीएस की गति से इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा और सभी ग्राम पंचायतों में यह सेवा ३० सितंबर से शुरू कर दिया जाएगा।


दूर संचार विभाग की सचिव अरुणा सुंदरराजन ने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश सरकार ६ हजार ९२ ग्राम पंचायतों को १०० एमपीएस की गति से इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराएगा। इस योजना अप्रेल-२०१३ में ५ हजार ६३१ ग्राम पंचायतों के लिए शुरु किया गया था, लेकिन जुलाई-२०१७ में इस योजना में ४६१ और ग्राम पंचायतों को जोड़ दिया गया। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश की ६०४१ अर्थात ९९ प्रतिशत ग्राम पंचायतों के भवनों को इस उच्चगति वाला इंटरनेट केबल जोड़ा गया है और ५677 ग्राम पंचायतों में उच्च गति इंटरनेट का परीक्षण भी किया जा चुका है।


उन्होंने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों को उच्चगति इंटरनेट की सुविधा को ३० सितंबर तक शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए कर्नाटक सरकार द्वारा ६५२ करोड़ का बजट दिया गया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ३८०० ग्राम पंचायतें उच्चगति इंटरनेट का उपयोग कर रही हैं और सरकार की विभिन्न योजनाओं से जुड़े कार्य को नियमित तौर पर अपडेट कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की सेवा से प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की सेवाओं का विस्तार होगा और ग्राम पंचायतों के सभी कार्यो को इंटरनेट सेवा से जोड़ा जा सकेगा जिससे विकास कार्य शीघ्र किया जा सकेगा एवं उसमें पारदर्शिता आएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मदद से प्रदेश के ४ हजार ग्राम पंचायतों में वाई-फाई सेवा लगाने की योजना पर भी काम हो रहा है, जिसको कुछ साल में पूरा कर लिया जाएगा।

बीडब्लूएसएसबी के कर्मचारियों का सम्मान
जेसीआई बेंगलूरु कोस्मो द्वारा जेसीआई सप्ताह के आखिरी दिवस जेसीआई उत्सव का आयोजन किया गया।
इस मौके पर गोविंदराजनगर स्थित सरकारी माध्यमिक विद्यालय में समाज के लिए काम करने वाले बीडब्ल्यूएसएसबी के कर्मचारियों को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। विद्यालय को वाटर प्यूरीफायर भेंट किया गया। संस्था अध्यक्ष रक्षा मांडोत ने इन सभी को समाज का हीरो बताया और बच्चों को पानी की बर्बादी को रोकने को कहा। समाजसेवी महेंद्र मुणोत ने इन हीरो को निरंतर समाज की सेवा करते रहने के लिए धन्यवाद दिया। आखिर में सचिव मदन जैन ने सभी को धन्यवाद दिया। संस्था के पदाधिकारी प्रवीण कुमार जैन, गौरव जैन, मनीष गन्ना, आशा कोठारी, समता जैन उपस्थित थे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned