जानपद कला प्रकारों की रक्षा करना हम सबका दायित्व

जानपद परिषद के अध्यक्ष डॉ. श्रीशैल हुद्दार ने कहा कि जानपद कला प्रकारों की रक्षा करना हम सबका दायित्व है। वे, धारवाड़ में के.एल.ई. संस्था के श्रीमृत्युंजय महाविद्यालय एवं जानपद परिषद बेंगलूरु के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जानपद हब्बा के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।

By: शंकर शर्मा

Published: 29 Mar 2019, 12:03 AM IST

धारवाड़. जानपद परिषद के अध्यक्ष डॉ. श्रीशैल हुद्दार ने कहा कि जानपद कला प्रकारों की रक्षा करना हम सबका दायित्व है। वे, धारवाड़ में के.एल.ई. संस्था के श्रीमृत्युंजय महाविद्यालय एवं जानपद परिषद बेंगलूरु के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जानपद हब्बा के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे।


उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जानपद कला अभी भी जीवित है, जिसे शहर में भी प्रोत्साहन मिलना चाहिए। निजी टीवी चैनल के प्रमुख कृष्णमूर्ति कुलकर्णी ने कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थी ग्रामीण परिधानों को पहनकर जानपद गीत एवं नृत्य पेश कर रहे हैं जो अत्यंत संतोषजनक बात है। समारोह की अध्यक्षता कर डॉ. अनुराधा ने कहा कि अपने विद्यालय में संस्कृति को बढ़ावा दिया जा रहा है। जानपद हब्बा संस्कृति का प्रतीक है।


कार्यक्रम में प्रो. आशा निडवणी, प्रो. श्रीदेवी संगोल्ली, प्रो. नीलक्का पाटील, प्रो. शिल्पा कोंगी, प्रो. शिल्पा दानप्पनवर, प्रो. शशांक, प्रो. विद्या भट्ट, प्रो. सौम्या, एस. सी. अक्की, प्रो. वनजा, प्रो. बी. डी. मठपति, प्रो. षण्मुख, प्रो. शिवलीला बेटगेरी आदि उपस्थित थे।

भारत का मानचित्र बनाया, दीप जलाए, दिया जागरूकता का संदेश
धारवाड़. मतदाताओं के लिए व्यवस्थित शिक्षा एवं चुनाव सहभागिता समिति (स्वीप) की ओर से शहर के सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्था परिसर में भारत का मानचित्र बनाकर दीप प्रज्ज्वलित कर अनूठे तरीके से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। भारत का मानचित्र, केंद्रीय निर्वाचन आयोग, स्वीप समिति के कार्यकर्ताओं की प्रतिकृति पर कैंडल जलाकर तथा करीब 7 किलोग्राम वजनी कर्नाटक के मानचित्र के मॉडल में बना केक काटकर विद्यार्थियों में बांटा गया।

इस अवसर पर जिला स्वीप समिति के अध्यक्ष एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बी. सी. सतीश ने कहा कि मतदान एक पवित्र कार्य है। लोकतंत्र को ताकतवर बनाने की दिशा में यह जिम्मेदारी हम सबको निभानी चाहिए। 18 वर्ष की आयु में प्रवेश करते ही सभी युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाना चाहिए। कार्यक्रम में शिक्षक एफ. बी. कणवी और साथियों की ओर से मतदाता जागरूकता गीत प्रस्तुत किया गया। महादेव सत्तिगेरी ने हास्य कार्यक्रम के जरिए जागरुकता का संदेश दिया।

विशेष बाल आवासीय स्कूल, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग का छात्रावास, सरकारी बी. एड. कॉलेज आदि के विद्याथर््िायों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर सार्वजनिक शिक्षा विभाग के उप निदेशक गजानन मन्निकेरी, क्षेत्र शिक्षा अधिकारी ए. ए. काजी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अधिकारी ए. एम. मिर्जण्णवर, स्वीप राज्य स्तरीय प्रशिक्षक के. एम. शेख, जिला स्तरीय प्रशिक्षक जी. एन. नंदन आदि उपस्थित थे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned