scriptAlva wanted to resign on the Sati episode, but the blame fell on the C | अल्वा सती प्रकरण पर देना चाहती थी इस्तीफा, लेकिन गाज मुख्यमंत्री पर पड़ी | Patrika News

अल्वा सती प्रकरण पर देना चाहती थी इस्तीफा, लेकिन गाज मुख्यमंत्री पर पड़ी

मामले में हो रही थी बदनामी, देश में हुए थे प्रदर्शन
उपराष्ट्रपति चुनाव में चुनौती को तैयार मार्गरेट

बैंगलोर

Published: July 20, 2022 06:22:26 pm

चन्द्र प्रकाश सैन/जयपुर. उपराष्ट्रपति चुनाव vice president election में विपक्ष की घोषित उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने राहुल गांधी, शरद पवार समेत कई विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले 80 वर्षीय अल्वा ने ट्वीट किया, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मुश्किल चुनाव होगा, लेकिन मुझे किसी चुनौती से डर नहीं है। मैं सभी विपक्षी दलों के नेताओं को मेरी उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए धन्यवाद देती हूं।
मार्गरेट का राजस्थान से गहरा जुड़ाव रहा है। अधिकतर लोग उन्हें राजस्थान की पूर्व राज्यपाल के तौर पर ही जानते हैं, लेकिन इससे पूर्व राजस्थान में घटी एक ऐसी घटना से उनका जुड़ाव रहा है, जिसने देश को हिलाकर रख दिया था।वर्ष 1987 में राजस्थान, सीकर के ग्राम दिवराला में सती sati प्रकरण हुआ था। उस समय प्रधानमंत्री राजीव गांधी Rajiv Gandhi थे और मार्गरेट अल्वा Margaret Alva खेल एवं युवा मामलात मंत्री थी। इस प्रकरण की आंच देश की सरहद पार कर विदेश तक जा पहुंची। देश में जगह-जगह महिलाओं और समाजिक कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया।

अल्वा सती प्रकरण पर देना चाहती थी इस्तीफा, लेकिन गाज मुख्यमंत्री पर पड़ी
अल्वा सती प्रकरण पर देना चाहती थी इस्तीफा, लेकिन गाज मुख्यमंत्री पर पड़ी

दबाव में राजस्थान के सीएम को देना पड़ा इस्तीफा
अल्वा महिला सशक्तीकरण की आवाज बनी और चुनौती से डर नहीं लगा। उन्होंने अपने पद से इस्तीफा देना चाहा, और प्रधानमंत्री राजीव गांधी से मिलने जा पहुंची। अल्वा की बात सुनकर राजीव गांधी ने मना कर दिया और कहा कि घटना के लिए आप जिम्मेदार नहीं है। हालांकि उनके दबाव में आकर राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी Haridev Joshi को इस्तीफा देना पड़ा।

4 राज्यों की राज्यपाल और केंदीय मंत्री रहीं
खुद अल्वा ने जयपुर में हुए एक कार्यक्रम में इस बारे में बताया था कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने राजस्थान के सीएम हरिदेव जोशी को इस्तीफा देने को कहा था। बाद में राजस्थान सरकार को सती निवारण अध्यादेश लाना पड़ा और एक साल बाद केन्द्र ने इसे संघीय कानून में शामिल किया। अल्वा 1974 से लगातार राजनीति में हैं। वह 5 बार सांसद, 4 राज्यों की राज्यपाल और केंद्र में मंत्री रह चुकी हैं। अब 18 पार्टियां मिलकर उनका समर्थन करेंगी।

पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह ने भी किया था विरोध
अब राजनीतिक नियुक्तियों में प्रत्याशी का जाति समीकरण देखने को भले ही मिलता हो, लेकिन पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोंसिंह शेखावत ने बिना समाज की परवाह किए इस प्रकरण का कड़ा विरोध किया था। उन्हें भी खासा विरोध झेलना पड़ा, लेकिन वे इसे गलत करार देते रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायलमनीष सिसोदिया का BJP पर निशाना, कहा - 'रेवड़ी बोलकर मजाक उड़ाने वाले चला रहे दोस्तवादी मॉडल'सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.