script

अम्बेडकर ने उठाई दलितों व महिलाओं की आवाज

locationबैंगलोरPublished: Apr 16, 2019 12:26:14 am

जिलाधिकारी दीपा चोळन ने कहा है कि दलितों व महिलाओं को किसी प्रकार की आजादी नहीं थी उस दौरान सामाजिक समानता की शुरूआत करने वाले डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर उनकी आवाज बने।

अम्बेडकर ने उठाई दलितों व महिलाओं की आवाज

अम्बेडकर ने उठाई दलितों व महिलाओं की आवाज

धारवाड़. जिलाधिकारी दीपा चोळन ने कहा है कि दलितों व महिलाओं को किसी प्रकार की आजादी नहीं थी उस दौरान सामाजिक समानता की शुरूआत करने वाले डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर उनकी आवाज बने। अम्बेडकर की सोच थी कि महिलाओं के साथ समाज में किस प्रकार से बर्ताव किया जाता है उसी के आधार पर उस समाज तथा देश का निर्माण होगा।


दीपा चोळन, जिला प्रशासन, जिला पंचायत तथा समाज कल्याण विभाग की ओर से रविवार को सन्मति मार्ग स्थित डॉ. बीआर अम्बेडकर भवन में आयोजित भारतरत्न से सम्मानित डॉ. बीआर अम्बेडकर की 128 वें जयंती कार्यक्रम का उद्घाटन कर बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि समतामूलक समाज निर्माण के लिए डॉ. बीआर अम्बेडकर का योगदान बड़ा है। पुणे की एल्फिंसटन कालेज, ***** स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स जैसे उच्च शिक्षण संस्थाओं में सौ वर्ष पूर्व ही कई बाधाओं के बीच पढ़ाई करके बाहर आने के बारे में सोचने पर आज भी वह कठिन लगता है।

शिक्षा से मात्र सभी का विकास सम्भव है इस बात को समझ चुके डॉ. अम्बेडकर अपने जीवन भर अध्ययन करते रहे। अपनी पढ़ाई को समाज की भलाई के लिए इस्तेमाल किया। देश के सभी नागरिकों को एक वोट का अधिकार देकर समानता का बीज बोया। उनके आदर्श तथा उच्च विचार विश्व भर में मान्यता प्राप्त हैं।

कर्नाटक विश्वविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. निजलिंगप्पा, मड्डिहाल, जिला पंचायत मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. बीसी सतीश ने विचार व्यक्त किया। अपर जिलाधिकारी डॉ. सुरेश इटनाल, जिला शहरी विकास कोष के योजना निदेशक प्रसन्न, उपविभागाधिकारी मोहम्मद जुबेर, कालेज शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. नीलांबिका पट्टणशेट्टी, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक एन मुनिराजु, जिला सशस्त्र आरक्षण बल के पुलिस उपाधीक्षक गुरु मत्तूर, तहसीलदार प्रकाश कुदरी, सुशीलम्मा चलवादी, पुलिस आयुक्त एमएन नागराज, जिला पुलिस अधीक्षक जी. संगीता समेत कई उपस्थित थे।

जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि
हुब्बल्ली. जलियांवाला बाग हत्याकांड के शहीदों को शनिवार को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम हम भारती फाउंडेशन (हुब्बल्ली) तथा डॉ. गंगूबाई हानगल म्यूजिक फाउंडेशन (हुब्बल्ली) के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। कार्यक्रम शहर के देशपांडे नगर के सवाई गंधर्व सभागार में शाम ६ बजे आयोजित किया गया। सिख धर्मगुरु मिजोरसिंह ज्ञानी, मुस्लिम धर्मगुरु सैयद शा मोहम्मद ताजुद्दीन, हम भारती फाउंडेशन के अध्यक्ष अनवर मुल्ला, डॉ. गंगूबाई हानगल म्यूजिक फाउंडेशन के अध्यक्ष मनोज हानगल सहित कई देशभक्तों व कलाकारों की उपस्थिति में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

इस अवसर पर मुख्य अतिथियों ने कहा कि देश के सभी विद्यालयों, कॉलेजों, संगठनों, संस्थानों एवं सरकारी कार्यालयों में अनिवार्य रूप से जलियांवाला बाग हत्याकांड के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जानी चाहिए। प्रत्येक देशवासी को स्वाधीनता सेनानियों को प्रतिदिन याद करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो