भारत में बने विंग से उड़ान भरेंगे अमरीकी एफ-16

भारत में बने विंग से उड़ान भरेंगे अमरीकी एफ-16

Ram Naresh Gautam | Publish: Oct, 13 2018 07:54:57 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

कंपनी ने कहा है कि वह भारत में एफ-16 का उत्पादन वायुसेना और अपने ग्राहकों के लिए करना चाहती है

बेंगलूरु. अमरीका की अग्रणी विमान निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने कहा है कि उसके द्वारा तैयार एफ-16 लड़ाकू विमान अगले तीन साल में भारत में तैयार विंग के साथ उड़ान भरेंगे। लेकिन, इसके लिए लॉकहीड मार्टिन की भारतीय साझेदार कंपनी द्वारा तैयार उपकरण अमरीकी एजेंसी द्वारा प्रमाणित होना चाहिए।

दरअसल, एयरक्राफ्ट उपकरणों को प्रमाणित करने वाली एजेंसी डीसीएमए है। यह अमरीका की सरकारी एजेंसी है जो रक्षा एवं अधिग्रहण सचिव के अधीन कार्य करती है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी फिल शॉ ने कहा कि अगले दो से तीन साल में एफ-16 के विंग उनके भारतीय साझेदार कंपनी द्वारा तैयार होने लगेंगे। लॉकहीड मार्टिन की भारतीय साझेदार कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) जो एफ-16 का विंग बनाएगी। इस साझेदारी की घोषणा पिछले ही महीने हुई थी।

कंपनी ने कहा है कि वह भारत में एफ-16 का उत्पादन वायुसेना और अपने ग्राहकों के लिए करना चाहती है ताकि यहीं से निर्यात हो सके। यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी भारत में एफ-16 बनाएगी तो फिर शॉ ने कहा कि यह भारत सरकार पर निर्भर है क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर कितना निवेश हो रहा इसकी जानकारी नहीं है लेकिन कंपनी टीएएसएल के साथ काम कर रही है इसलिए परियोजना पर आने वाली लागत और जरूरतों से वह वाकिफ है। कंपनी 70 से अधिक कंपिनियों के संपर्क में है जो आपूर्तिकर्ता बन सकते हैं। इसमें से अधिकांश लघु और मझौले उद्यम हैं।

---

धमकाकर बाइक, मोबाइल छीना
बेंगलूरु. पीनिया थानांतर्गत बिदरहल्ली में बीती रात को घर लौट रहे बाइक सवार सुरेश को धमकाकर लूट लिया। सुरेश की शिकायत के अनुसार एक बाइक पर सवार तीन लोगों ने उनका रास्ता रोककर बाइक तथा मोबाइल छीन लिया। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

---

गांजा बेचनेवाले दो लोग गिरफ्तार
बेंगलूरु. सोलदेवनहल्ली पुलिस ने शुक्रवार को गुट्टेबसवेश्वर नगर क्षेत्र में गांजा बेच रहे दो लोगों को गिरफ्तार कर साढ़े चार किलो गांजा जब्त किया है। पुलिस के अनुसार त्रिपुरा का शुभंकर बिस्वास (19) व चिक्कबाणावर निवासी रसिक शाह को गिरफ्तार कर 4 किलो 500 ग्राम गांजा बरामद किया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

Ad Block is Banned