scriptकोरोना के साए में कर्नाटक में एसएसएलसी परीक्षा शुरू | Amid Corona Pandemic SSLC exams begin in Karnataka | Patrika News

कोरोना के साए में कर्नाटक में एसएसएलसी परीक्षा शुरू

locationबैंगलोरPublished: Jun 25, 2020 12:11:15 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री खुद पहुंचे कई परीक्षा केंद्र- बच्चों से बात कर बढ़ाया हौसला- केंटेनमेंट जोन से 27 परीक्षा केंद्र शिफ्ट- 10 कोरोना पॉजिटिव और क्वारंटाइन किए गए नौ बच्चे परीक्षा से वंचित, बतौर फ्रेश उम्मीदवार लिखेंगे पूरक परीक्षा

कोरोना के साए में कर्नाटक में एसएसएलसी परीक्षा शुरू

कोरोना के साए में कर्नाटक में एसएसएलसी परीक्षा शुरू

बेंगलूरु. प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग के कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के आश्वासन के साथ प्रदेश बोर्ड 10वीं यानी एसएसएसली की परीक्षा गुरुवार को शुरू (Amid Corona Pandemic SSLC exams begin in Karnataka) हो गई। लोक शिक्षण विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ज्यादातर परीक्षार्थी दो से तीन घंटे पहले ही परीक्षा केंद्रों के बाहर जमा हुए। थर्मल स्क्रीनिंग व मास्क (Thermal Scanning and Mask) के साथ पूर्ण जांच के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश की इजाजत मिली।

प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार (Primary and SEcondary Education Minister, S Suresh Kumar) परीक्षा के पहले खुद कई केंद्रों पर पहुंचे और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कई परीक्षार्थियों से बात कर उनका हौसला बढ़ाया। मंत्री की मौजूदगी से परीक्षार्थी खुश व उत्साहित दिखे। मंत्री ने परीक्षार्थियों को बिना किसी भय के परीक्षा लिखने व सुरक्षा नियमों के पालना की सलाह दी।

कोरोना की जद में आ चुके 10 विद्यार्थी सहित क्वारंटाइन किए गए नौ विद्यार्थी परीक्षा में शामिल (10 corona positive and 9 quarantined students miss sslc exam) नहीं हो सके। सभी पूरक परीक्षा में बतौर फ्रेश उम्मीदवार शामिल होंगे। कंटेनमेंट जानों में स्थित 27 परीक्षा केंद्र शिफ्ट किए गए। इनमें से 12 केंद्र बेंगलूरु शहर में हैं। संबंधित विद्यार्थियों को इसकी जानकारी परीक्षा के एक दिन पहले दे दी गई थी। गलती से कंटेनमेंट जोन स्थित परीक्षा केंद्र पहुंचने वालों की मदद के लिए केंद्र पर बस की व्यवस्था की गई थी। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका के अनुसार शहर में कुल 476 केंटेनमेंट जोन हैं।

केरल से पहुंचे 367 बच्चे

केरल (Kerala) के 367 परीक्षार्थी समय से परीक्षा केंद्र पहुंचे। स्वास्थ्य जांच के बाद सभी को केंद्र में प्रवेश की अनुमति मिली और कोई विशेष परेशानी नहीं हुई। कर्नाटक सरकार ने केरल और महाराष्ट्र जैसे पड़ोसी राज्यों की सीमाओं और ग्रामीण क्षेत्रों से यात्रा करने वाले परीक्षार्थियों के लिए परिवहन व्यवस्था की है। लोक शिक्षण विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य परिवहन विभाग के सहयोग से परीक्षार्थियों के लिए परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो