scriptबेरोजगारी के कारण युवाओं में गुस्सा: राहुल | Anger in youth due to unemployment: Rahul | Patrika News

बेरोजगारी के कारण युवाओं में गुस्सा: राहुल

locationबैंगलोरPublished: Apr 05, 2018 06:13:58 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

युवाओं की ताकत बर्बाद हो रही है, अगर इस ताकत का सही इस्तेमाल करेंगे तो हम पूरी दुनिया को बदल सकते हैं

rahul gandhi
बेंगलूरु. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि आज देश के युवा गुस्से में हैं तो इसका कारण बेरोजगारी है।सरकार एक दिन में सिर्फ 450 लोगों को ही रोजगार दे रही है। आज युवाओं की ताकत बर्बाद हो रही है। अगर इस ताकत का सही इस्तेमाल करेंगे तो हम पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। दावणगेरे में व्यापारियों से संवाद में राहुल ने नोटबंदी और जीएसटी की आलोचना करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने बिना सोचे-समझे फैसला किया, जिसका खामियाजा आज व्यापारी वर्ग और जनता को भुगताना पड़ रहा है। राहुल ने कहा कि मोदी ने दुनिया के सबसे जटिल जीएसटी तंत्र को भारत पर थोप दिया। कांग्रेस जीएसटी में कर का सिर्फ एक स्लैब था लेकिन भाजपा ने उसमें कई स्लैब जोड़ दिए। मोदी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आएगी तो जीएसटी को सरल बनाने के साथ ही इसे पूरी तरह बदलेगी।
व्यापारियों से मुखातिब राहुल ने कहा कि मैं नोटबंदी और जीएसटी को आक्रमण मानता हूं। आप इसे हल्के में न लें, अभी आपको पता नहीं कि हमारी बैंकिंग प्रणाली को कितनी बुरी तरह से नुकसान हुआ है और इसका असर अभी आपके सामने आएगा। राहुल ने कहा कि मोदी सरकार संस्थानों का सम्मान नहीं कर रही है और बैंकिंग घोटाले जैसे मामले इसी की देन हैं। अगर आप संस्थानों की इज्जत नहीं करेंगे तो नीरव मोदी और मेहुल चौकसी जैसे मामले सामने आएंगे। राहुल ने कहा कि डिजीटल अर्थव्यवस्था आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है और आपकी मदद भी कर सकती है, ये नीतियों पर निर्भर करता है। मोदी के मेक इन इंडिया में कौशल की बात नहीं होती। राहुल ने दावणगेरे के प्रसिद्ध डोसे का भी स्वाद लिया और चाय पीते हुए लोगों से बातें भी की।
राहुल ने बाद में मागड़ी में पार्टी की ओर से आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कार्यकर्ताओं का उत्साह भी बढ़ाया। उन्होंने कार्यकर्ताओं से एकजुटता से कार्य करने आह्वान करते हुए कहा कि हर कार्यकर्ता भाजपा को पार्टी की दिखाने के लिए मिलकर काम करे। जब पार्टी के एकजुट होंगे तो कोई राजनीतिक शक्ति हमें नहीं हरा सकेगी। राहुल ने कहा कि वे जहां भी प्रचार में गए, लोगों से उन्हें काफी स्नेह मिला। राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस चुनाव जीतेगी और फिर से सरकार बनाएगी।
राहुल ने लिया शिवकुमार स्वामी से आशीर्वाद
राहुल गांधी ने बुधवार को तुमकूरु स्थित सिद्धगंगा मठ के प्रमुख डा.शिवकुमार स्वामी से मठ में जाकर भेंट की और 111वें जन्म दिवस की शुभकामनाएं दीं। लिंगायत वीरशैव समुदाय के इस 300 साल पुराने मठ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , भाजपा अध्यक्ष अमित शाह , सोनिया गांधी तक स्वामी के चरण छूकर आशीर्वाद ले चुके हैं। इसी की अगली कड़ी में राहुल गांधी ने चुनाव से पहले स्वामी का आशीर्वाद लिया है। राहुल के मठ के इस दौरे को राज्य सरकार के लिंगायत समुदाय को हाल में पृथक धर्म व अल्पसंख्यक का दर्जा देने की केंद्र सरकार से सिफारिश करने व विधानसभा चुनाव में लिंगायत व वीरशैव समुदाय के मतों के निर्णायक भूमिका निभाने के परिप्रेक्ष्य में देखा जा रहा है। मठ प्रवास के दौरान राहुल ने शिवकुमार स्वामी का अभिनंदन किया और इसके बदले में स्वामी ने उनको सोनिया गांधी व इंदिरा गांधी के साथ लिए गए चित्र राहुल को भेंट किए। इससे पहले राहुल ने बुधवार सुबह दावणगेरे में जन संवाद कार्यक्रम में भाग लिया और चित्रदुर्गा जिले के होललकेरे में रैली को संबोधित किया। राहुल ने शाम को रामनगर जिले के मागड़ी में भी जनसभा को संबोधित कियाऔर बाद में नई दिल्ली लौट गए। इससे पहले उन्होंने कहा कि शिवकुमार स्वामी तथा बाल गंगाधर नाथ स्वामी जैसे संतों ने सभी के प्रति प्रेम व सहिष्णुता की शिक्षा दी है और इन सिद्धांतों ने ही कर्नाटक के विकास की बुनियाद रखी है। राहुल ने जनता दल(ध) को भाजपा की बी टीम बताते हुए कहा कि यह पार्टी भूल गई है कि वह एक धर्म निरपेक्ष पार्टी है। जनता दल एस का तात्पर्य अब जनता दल संघ परिवार रह गया है। उन्होंने दावा किया कि अगले चुनाव में कांग्रेस हरेक बूथ पर जीतने जा रही है और हम 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में जीतेंगे। भाजपा को हराने के लिए हम एकजुट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो