अर्जुन सबसे वजनदार

अर्जुन सबसे वजनदार
अर्जुन सबसे वजनदार

Rajendra Shekhar Vyas | Updated: 28 Aug 2019, 11:17:57 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

मैसूरु दशहरा महोत्सव
पिछले वर्ष की तुलना में अर्जुन का वजन 150 किलो ज्यादा, विजय 2825 किलोग्राम

बेंगलूरु. 400 वर्षों की ऐतिहासिक विरासत को संजोए विश्व प्रसिद्ध मैसूरु दशहरा महोत्सव के मुख्य आकर्षण जम्बो सवारी (हाथियों से युक्त शोभा यात्रा) में 750 किलो वजनी स्वर्ण हौदा लेकर चलने वाला कैप्टन अर्जुन हाथी इस वर्ष भी अपने दल का सबसे वजनदार गजराज है।
मंगलवार को मैसूरु महल परिसर में हाथियों का वजन किया, जिसमें अर्जुन 5800 किलोग्राम के साथ सबसे वजनी रहा। पिछले वर्ष आगमन के समय अर्जुन का वजन 5650 किग्रा था, यानी इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में अर्जुन का वजन 150 किग्रा ज्यादा है। वहीं, पिछले वर्ष दशहरा महोत्सव के बाद विदाई के समय अर्जुन का वजन 6110 किग्रा था।
हर साल दशहरा महोत्सव में शामिल होने वाले हाथियों का महल में आगमन और विदाई के समय वजन किया जाता है। आगमन के समय वजन के आधार पर हाथियों के लिए पौष्टिक आहार की गुणवत्ता और मात्रा तय की जाती है, ताकि वे जंबो सवारी के दौरान 10 किलोमीटर तक सफर करने और शोभा यात्रा के रवाना होने से पहले कई घंटे तक महल परिसर में प्रतीक्षा करने के लिए शारीरिक तौर पर तैयार हो सकें। जंबो सवारी के दौरान भीड़ और आतिशबाजी के शोर के दौरान संभालने के लिए उन्हें महल परिसर में करीब डेढ़ महीने तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अब होगा प्रशिक्षण
जम्बो सवारी के लिए हाथियों के प्रशिक्षण और अभ्यास की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी। पशु विशेषज्ञों, दशहरा महोत्सव में हर साल हाथियों को प्रशिक्षित करने वाले अनुभवी प्रशिक्षकों, महावतों आदि की निगरानी में हाथियों का नियमित अभ्यास आरंभ होगा। जिसमें अगले कुछ दिनों के बाद स्वर्ण हौदा उठाने वाले हाथी की पीठ पर 750 किग्रा वजन रखकर उसे प्रशिक्षित किया जाएगा।
स्वर्ण हौदा धारक हाथी का नाम तय नहीं
दशहरा महोत्सव में इस बार स्वर्ण हौदा किस हाथी की पीठ पर सजेगा यह अभी तय नहीं है। पिछले वर्ष अर्जुन ने स्वर्ण हौदा उठाया था और इस बार भी उसी के नाम की चर्चा है। हालांकि अंतिम निर्णय अगले कुछ दिनों में वन विभाग और
अन्य विभागों की आपसी चर्चा के बाद होगी।
किसका कितना वजन
हाथी उम्र वजन
अर्जुन 59 5800
अभिमन्यु 53 5145
धनंजय 36 4460
ईश्वर 36 3995
वरलक्ष्मी 63 3510
विजय 62 2825
(वजन किग्रा में)
वजन संतोषप्रद
पहले जत्थे में आए सभी छह हाथियों का वजन संतोषप्रद है। दशहरा के दौरान जम्बो सवारी में शामिल होने वाले हाथियों का वजन बेहद महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि उसी अनुसार उन्हें आहार उपलब्ध कराने के साथ ही प्रशिक्षण दिया जाता है।
-डॉ. डीएन नागराजू, पशु चिकित्सक

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned