scriptसुनील अरोड़ा बने ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ के अध्यक्ष | Arora becomes president of Association of World Election Bodies | Patrika News

सुनील अरोड़ा बने ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ के अध्यक्ष

locationबैंगलोरPublished: Sep 03, 2019 11:52:05 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

2017 में हुआ था अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति से भारत का चुनाव

सुनील अरोड़ा बने 'एसोसिएशन ऑफ वल्र्ड इलेक्शन बॉडीज' के अध्यक्ष

सुनील अरोड़ा बने ‘एसोसिएशन ऑफ वल्र्ड इलेक्शन बॉडीज’ के अध्यक्ष

बेंगलूरु. विभिन्न देशों की निर्वाचन संस्थाओं के वैश्विक संगठन ‘एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज’ (एडब्ल्यूईबी) की अध्यक्षता भारत को सौंपी गई है। भारत इस संगठन की अध्यक्षता अगले दो साल तक करेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को संगठन के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले संगठन की अध्यक्षता रोमानिया कर रहा था।
यहां मंगलवार को संगठन की महासभा की बैठक में अरोड़ा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। संगठन की महासभा की 2017 में बुखारेस्ट में बैठक हुई थी जिसमें भारत को अगले अध्यक्ष पद के लिए सर्वसम्मति से चुना गया था। संगठन के निवर्तमान अध्यक्ष और रोमानिया के निर्वाचन प्राधिकरण के सलाहकार आईएम रेदूलेस्कु ने अरोड़ा को संगठन का आधिकारिक ध्वज प्रदान कर कार्यभार सौंपा। महासभा की बैठक में 45 देशों के 110 से अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कार्यभार ग्रहण करने के बाद अरोड़ा ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग निर्वाचन प्रक्रिया को बेहतर एवं विश्वसनीय बनाने में अपने अनुभव संगठन के माध्यम से सभी सदस्य देशों के साथ साझा करेगा।
इस दिशा में संगठन के सचिवालय को कारगर मंच के रूप में अन्य देशों के साथ जोडऩे में बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के व्यापक प्रयास किए जाएंगे। महासभा ने दक्षिण अफ्रीका के निर्वाचन आयोग को संगठन के उपाध्यक्ष और कोरिया गणराज्य की निर्वाचन संस्था को महासचिव पद की जिम्मेदारी देने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग के अध्यक्ष ग्लेन वुमा मशीनिनी ने संगठन के उपाध्यक्ष और कोरिया गणराज्य के यांग ही किम ने महासचिव का पदभार ग्रहण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो