प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर होगी सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति

- साक्षात्कार नहीं
-प्रथम श्रेणी के कॉलेजों में 1242 पद रिक्त

By: Nikhil Kumar

Published: 06 Oct 2021, 05:50 PM IST

बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार ने सरकारी प्रथम श्रेणी के कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के 1,242 रिक्त पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर नियुक्तियां होंगी। कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण परीक्षा का आयोजन करेगा। सात अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सी. एन. अश्वथनारायण ने कहा कि इस बार नियुक्ति केवल लिखित परीक्षा में प्रदर्शन पर आधारित होगी और कोई साक्षात्कार नहीं होगा। नियुक्ति प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है।
परीक्षाएं दिसंबर में होंगी। पात्र बनने के लिए उम्मीदवारों को कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों को कन्नड़ और अंग्रेजी परीक्षाओं में वर्णनात्मक उत्तर लिखने के लिए कहा जाएगा। अन्य विषयों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन के साथ केवल बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के अनुसार छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। परीक्षाएं पारदर्शी तरीके से कराई जाएंगी। चयन के लिए केवल योग्यता ही मानदंड होगा। हमारी सरकार का दृढ़ विश्वास है कि केवल गुणवत्ता वाले शिक्षक ही गुणवत्तापूर्ण छात्र बना सकते हैं।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned