script

अवेक ब्रेन सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

locationबैंगलोरPublished: Mar 01, 2021 01:27:12 am

Submitted by:

Nikhil Kumar

– पहले तो मरीज इस सर्जरी के लिए नहीं माना लेकिन समझाने पर राजी हो गया।- सामान्य ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में मरीज को बेहोश कर दिया जाता है

अवेक ब्रेन सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

Brain Surgery

बेंगलूरु. शहर के एक निजी अस्पताल के चिकित्सकों ने अवेक ब्रेन सर्जरी (Awake brain surgery ) कर 36 वर्षीय मरीज के ब्रेन से ट्यूमर (Brain tumor ) निकाला। ऑपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ है।

फोर्टिस अस्पताल (Fortis Hospital) के न्यूरो सर्जन डॉ. सतीश सत्यनारायण ने बताया कि मरीज को सीजर की समस्या थी। जांच में ब्रेन में ट्यूमर की पुष्टि हुई। दिमाग के देखने, बोलने या शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले हिस्से में से ट्यूमर को निकालने के लिए अवेक ब्रेन सर्जरी या अवेक क्रानियोटोमी नामक नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल होता है। पहले तो मरीज इस सर्जरी के लिए नहीं माना लेकिन समझाने पर राजी हो गया।

उन्होंने बताया कि सामान्य ब्रेन ट्यूमर सर्जरी में मरीज को बेहोश कर दिया जाता है जिससे सर्जरी के दौरान उसके मस्तिष्क के स्पीच एरिया पर पड़ रहे प्रभाव पर निगरानी नहीं की जा सकती। लेकिन अवेक ब्रेन सर्जरी की तकनीक से मरीज की बोलने की क्षमता को सर्जरी के दौरान बार-बार जांचा जा सकता है। सर्जरी में अत्याधुनिक माइक्रोस्कोप का इस्तेमाल किया गया और विशेष डाई इंजेक्ट किए गए जो ट्यूमर को मार्क करने में मदद करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो