बंडीपुर टाइगर रिजर्व में बढ़े पर्यटक

- 50 फीसदी से ज्यादा बुकिंग ऑनलाइन

By: Nikhil Kumar

Published: 06 Jan 2021, 10:14 AM IST

मैसूरु. बाघों और हाथियों के लिए प्रसिद्ध बंडीपुर टाइगर रिजर्व (बीटीआर) में गत दो सप्ताह से पर्यटकों (tourist) की संख्या बढ़ी है। प्रतिदिन करीब 600 लोग सफारी का लुत्फ उठा रहे हैं। 50 फीसदी से ज्यादा बुकिंग ऑनलाइन हुई है। हालांकि, अधिकारियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में पर्यटकों की संख्या घटेगी। क्रिसमस और नव वर्ष के कारण पर्यटकों की संख्या बढ़ी। ज्यादातर पर्यटक बेंगलूरु और कर्नाटक के अन्य जिलों से पहुंचे। कोविड महामारी के कारण अन्य राज्यों से लोगों का आवागमन बेहद कम है।

दिख रहे हाथी और तेंदुए
बाघों की संख्या अधिक होने के बावजूद इनका देखे जाना भाग्य की बात है। सफारी वाहन चालकों के अनुसार बीते कुछ दिनों के दौरान हाथी और तेंदुए को नियमित रूप से देखा गया है। ऊटी और वायनाड जाने वाले पर्यटक मैसूरु और बंडीपुर जरूर आते हैं।
10 फीसदी क्षेत्र ही खुला

वन्यजीव कार्यकर्ताओं ने क्षमता के अनुसार बीटीआर (Bandipur Tiger Reserve) में पर्यटकों की संख्या नियंत्रित करने की सलाह दी है। अधिकारियों के अनुसार क्षमता से कम लोगों को ही अंदर छोड़ा जा रहा है। 874 वर्ग किलोमीटर में फैले बंडीपुर टाइगर रिजर्व का 10 फीसदी क्षेत्र ही फिलहाल पर्यटकों के लिए खुला है। कोर क्षेत्र में भीड़ न लगे इसके लिए पर्यटन काउंटर को रिसेप्शन से मेलकमनाहल्ली स्थानांतरित किया गया है।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned