scriptरोजगार देने वाले टॉप फाइव सिटी में बेंगलूरु | Bangalore among top five employing cities | Patrika News

रोजगार देने वाले टॉप फाइव सिटी में बेंगलूरु

locationबैंगलोरPublished: Dec 21, 2021 06:41:11 pm

शहरों में पुणे सबसे अधिक प्रतिभाशाली

Now timely and regular recruitment in Rajasthan

व्यावसायिक शिक्षा में अग्रणी

जयपुर. भारत में बेरोजगारी को सबसे बड़ी समस्या के रुप में देखी जाता है। यहां युवाओं को डिग्रियों के अनुरूप जॉब नहीं मिल पाता है। इसका कारण है प्राप्त शिक्षा के मुकाबले कौशल की कमी। लेकिन इस वर्ष भारत में समग्र योग्यता में मामूली सुधार हुआ है।
आईएसआर रिपोर्ट 2022 के अनुसार गत वर्ष 45.97 प्रतिशत की तुलना में 46.2 प्रतिशत युवाओं को रोजगार योग्य माना गया है। व्हीबॉक्स की इंडिया स्किल्स रिपोर्ट के अनुसार पुणे सबसे अधिक रोजगार योग्य संसाधनों वाला शहर है, जिसमें 78 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्तकिए हैं। पुणे, लखनऊ, त्रिवेन्द्रम, कोलकाता और बेंगलूरु भारत में सर्वाधिक रोजगार देने वाले शहर है।

रोजगार के लिए कौशल गुणवत्ता बढ़ाना जरूरी

देश में 48 प्रतिशत युवाओं के पास कौशल की कमी है। आईआईटी तथा पोलिटेक्निक में इनकी क्षमता के अनुपात में विद्यार्थियों का नामांकन कम हुआ। इसका मुख्य कारण अपर्याप्त और गुणवत्ताविहीन प्रशिक्षण है। भारत के स्कूलों में योग्य शिक्षक नहीं है। शिक्षित लोगों की संख्या बढ़ रही है लेकिन उसके ऐवज में रोजगार उपलब्ध नहीं है। हालांकि इसके लिए प्रयास करते हुए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू की है। वर्तमान में इसके तीसरा चरण के तहत 717 जिलों, 28 राज्यों/आठ केंद्रशासित प्रदेशों में ‘आत्मनिर्भर भारत’ लॉन्च किया गया। हमारे देश में तकनीकि शिक्षा मॉडल पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। इसमें अन्य देशों के मॉडल को शामिल कर सकते है। जर्मनी, सिंगापुर , जापान, चीन, ब्राजील आदि देशों में भारत के समान ही समस्या थी लेकिन ये व्यावसायिक शिक्षा में अग्रणी है।

भारत में सर्वाधिक रोजगार देने वाले शहर

1. पुणे 78.11 प्रतिशत
2. लखनऊ 74.42
3. त्रिवेन्द्रम 66.48
4. कोलकाता 57.16
5. बेंगलूरु 56.48



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो