scriptपालिका ने किया वार्ड स्तरीय आपात प्रबंधन समितियों का गठन | BBMP constitute ward level management committees | Patrika News

पालिका ने किया वार्ड स्तरीय आपात प्रबंधन समितियों का गठन

locationबैंगलोरPublished: May 10, 2021 05:46:25 am

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

सभी 198 वार्ड में आपात प्रबंधन समितियों का गठन

पालिका ने किया वार्ड स्तरीय आपात प्रबंधन समितियों का गठन

पालिका ने किया वार्ड स्तरीय आपात प्रबंधन समितियों का गठन

बेंगलूरु. कोरोना महामारी को वार्ड स्तर पर ही नियंत्रित करने के लिए बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका के सभी 198 वार्ड में आपात प्रबंधन समितियों का गठन किया गया है। कन्नड़ एवं संस्कृति मंत्री अरविंद लिंबावली ने रविवार को बीबीएमपी के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक के पश्चात समितियों के गठन की घोषणा की।
लिंबावली ने कहा कि शहर में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए वार्ड स्तर पर समितियों का गठन किया गया है। समितियों में अधिकारियों के साथ स्थानीय अपार्टमेंट निवासी संघ तथा विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों को शामिल किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शहर में कई लोग कोरोना परीक्षण की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलते ही चिकित्सा के लिए अस्पताल में भर्ती होकर ऑक्सीजन वाले बिस्तर की मांग कर रहे हैं। जबकि ऐसे अधिकांश लोगों की घर पर ही चिकित्सा हो सकती है।
बीबीएमपी के मुख्य आयुक्त गौरव गुप्ता ने कहा कि शहर में प्रति दिन 20 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे है। उनकी चिकित्सा का प्रबंधन करने के लिए संभाग तथा वार्डस्तर ही प्रयास किए जा रहे है। मरीजों के परिजन समितियों से संपर्क कर सकते हैं। अभी मरीजों के परिजन सीधे अस्पताल पहुंचने के कारण कई समस्याएं आ रही हैं। इसी कारण वार्डस्तरीय समितियों का गठन किया गया है।बीबीएमपी के वॉर रूम से भी लोगों को सही जानकारी मिलने के कारण मरीजों के परिजनों को अस्पतालों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।
राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मंजुनाथ प्रसाद ने कहा कि केवल गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है। कोरोना मरीजों का पहले वार्डस्तर पर परीक्षण कर चिकित्सा के प्रबंध किए जाने चाहिए। केवल गंभीर मरीजों को ही भेजा जाए। इससे अस्पतालों में भीड़ कम होगी। बीबीएमपी के प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में ऐसे मरीजों का परीक्षण किया जाए। इसके लिए शहर के सभी 198 वार्ड में नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो