scriptसाउंड सिस्टम पर बकाएदार का नाम | BBMP inovative plan to collect property tax | Patrika News

साउंड सिस्टम पर बकाएदार का नाम

locationबैंगलोरPublished: Jan 23, 2020 08:25:39 pm

Submitted by:

Sanjay Kulkarni

बृहद बेंगलूरु महानगरपालिका (बीबीएमपी) ने वर्ष 2019-20 के लिए 3500 करोड़ रुपए संपत्ति कर संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीबीएमपी के राजस्व विभाग के सूत्रों के अनुसार 15 जनवरी तक 2500 करोड़ रुपए संपत्ति कर का संग्रहण किया गया है।शेष 1 हजार करोड़ रुपए का लक्ष्य पूरा करने के लिए महानगरपालिका कोई कसर नहीं छोड रही है।

साउंड सिस्टम पर  बकाएदार का नाम

साउंड सिस्टम पर बकाएदार का नाम

बेंगलूरु.बृहद बेंगलूरु महानगरपालिका (बीबीएमपी) ने वर्ष 2019-20 के लिए 3500 करोड़ रुपए संपत्ति कर संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बीबीएमपी के राजस्व विभाग के सूत्रों के अनुसार 15 जनवरी तक 2500 करोड़ रुपए संपत्ति कर का संग्रहण किया गया है।शेष 1 हजार करोड़ रुपए का लक्ष्य पूरा करने के लिए महानगरपालिका कोई कसर नहीं छोड रही है।
इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब बीबीएमपी ने एक नई तरकिब निकाली है। जिसके तहत महानगरपालिका ने हर वार्ड में एक वाहन निश्चित किया है। जिसमे में साउंड सिस्टम फिट किया गया है।यह वाहन उस वार्ड में पहुंचने के पश्चात वहां की गलियों में घुम कर ऐसे लोगों के नाम उजागर करेगा जिन्होंनेअभी तक इस कर का भुगतान नहीं किया है।बीबीएमपी प्रशासन का दावा है कि सार्वजनिक रूप से बकाएदारों का नाम उजागर होने के बाद ऐसे बकाएदार शर्मसार होकर संपत्ति कर के भुगतान के लिए आगे आ सकते है।जिसके परिणाम स्वरुप संपत्ति कर संग्रहण का निर्धारित लक्ष्य पूरा किया जा सकता है।
1200 करोड़ रुपए का बकाया
राजस्व विभाग के अनुसार शहर के विभिन्न 198 वार्डों में मकान मालिकों ने 1200 करोड़ रुपए संपत्ति कर बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है। ऐसे बकाएदारों को कई बार नोटिस थमाएं गए है। इसके बावजूद बकाया संपत्ति कर का भुगतान नहीं किया जा रहा है। इसलिए बीबीएमपी ने ऐसे बकाएदारों के नाम उजागर करने का फैसला किया है।इससे पहले ऐसे बकाएदारों के मकानों के सामने बीबीएमपी के कर्मचारी डफली लेकर पहुंचते थे। तथा वहां पर कुछ समय तक बकाएदार को सूचित करने के लिए डफली बजाई जाती है। अबकि बार बीबीएमपी ने हर वार्ड के लिए ऑटो रिक्क्षा तैनात किया है। जिसमे ध्वनीवर्धक फिट किया गया है।
बकाएदारों की संख्या 50 हजार के पार
शहर के एमजी रोड तथा चर्च स्ट्रिट पर स्थित कई बार एन्ड रेस्टोरेंट के मालिकों ने 6 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तकसंपत्ति कर का बकाया रखा है।ऐसे बकाएदारों को अब निशाना बनाया जा रहा है। बीबीएमपी में संपत्ति कर के बकाएदारों की संख्या 50 हजार से अधिक है।महानगरपालिका के सभी संभागों में ऐसे बकाएदारों की सूची तैयार की गई है। इनमे से कई लोग ऐसे है जिन्होंने गत 11 वर्षों से संपत्ति कर का भुगतान नहीं किया है। इस वर्ष संपत्ति कर के जाल में 55 हजार अचल संपत्तिया जोडी गई है। शहर में ऐसी कई अचल संपत्त्तियां है जिनके मालिक बीबीएमपी की सुविधाओं का लाभ लेते है लेकिन संपत्ति कर का भुगतान नहीं कर रहें है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो