बेलगावी-धारवाड़ नई रेल लाइन स्वीकृत

  • 927.40 करोड़ आएगी लागत
  • 73 किलोमीटर होगी लम्बाई

By: Santosh kumar Pandey

Published: 07 Sep 2020, 09:52 PM IST

बेंगलूरु. रेलवे बार्ड ने सोमवार को बेलगावी-धारवाड़ वाया कित्तूर नई रेल लाइन की मंजूरी दे दी है। 73 किलोमीटर लम्बी इस रेल परियोजना पर 927.40 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

वर्तमान रेल मार्ग घुमावदार होने के कारण लोंडा जंक्शन में इंजन बदलने में करीब 3 घंटे का समय लग रहा है। इस नई लाइन के साथ तीन महत्वपूर्ण शहरों हुब्बल्ली, धारवाड़ और बेलगावी के बीच की दूरी कम हो जाएगी जिससे इन क्षेत्रों के विकास को बल मिलेगा। हुब्बल्ली से बेलगावी के बीच ट्रेनों का परिचालन समय भी घट जाएगा। कित्तूर के माध्यम से नई लाइन न केवल यात्रा के समय को कम करेगी, बल्कि पुणे-बेंगलूरु राष्ट्रीय राजमार्ग से कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगी।

रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी ने कहा कि यह नई लाइन कित्तूर, एम.के. हुब्बल्ली और बागवाड़ी जैसे महत्वपूर्ण स्थानों को जोड़ेगी। इस नई लाइन के बन जाने के बाद बेलगावी और धारवाड़ के बीच की दूरी 31 किलोमीटर कम हो जाएगी। इस नई लाइन से हुब्बल्ली, धारवाड़ और बेलगावी की जनता को फायदा होगा, जिससे इन तीन शहरों के बीच का सफर आसान और तेज होगा। धारवाड़ और बेलगावी के बीच ग्यारह स्टेशन बनाने की योजना है जिसमें 4 स्टेशन पहले से ही उपलब्ध हैं।

इस नई लाइन के लिए राज्य सरकार बेलगावी - कित्तूर - धारवाड़ के आगामी औद्योगिक गलियारे के मद्देनजर भूमि को नि: शुल्क उपलब्ध कराने और निर्माण की लागत साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। परियोजना के लिए भूमि राज्य सरकार द्वारा रेलवे को मुफ्त में दी जाएगी।

मील का पत्थर
दक्षिण पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक अजयकुमार सिंह ने कहा कि रेलवे और राज्य सरकार कनेक्टिविटी और विकास के लिए समन्वय से काम कर रहे हैं और यह प्रस्तावित रेलवे लाइन महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगी।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned