बेलगावी लोकसभा उपचुनाव: भाजपा व कांग्रेस के लिए ‘नाक’ का सवाल

  • Belagavi Lok Sabha by-election
  • 17 अप्रेल को होगा मतदान

By: Santosh kumar Pandey

Published: 15 Apr 2021, 07:33 PM IST

बेंगलूरु. बेलगावी लोकसभा सीट के लिए होने वाला उपचुनाव राज्य की सत्तारुढ़ भाजपा व विपक्षी दल कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बन गया है। उपचुनाव के लिए 17 अप्रेल को मतदान होंगे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा और विपक्ष के नेता सिद्धरामैया सहित दोनों दलों के शीर्ष नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए जमकर प्रचार किया।

बेलगावी लोकसभा सीट रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी की पिछले साल कोविड संक्रमण से हुई मौत के बाद खाली हुई थी। भाजपा ने उनकी पत्नी मंगला अंगड़ी को चुनाव मैदान में उतारा है तो कांग्रेस ने वर्तमान विधायक सतीश जारकीहोली को टिकट देकर ताल ठोकी है।

भाजपा को सुरेश अंगड़ी की छवि और सहानुभूति पर भरोसा है, वहीं कांग्रेस सत्ता विरोधी कार्ड खेल रही है।
चुनाव प्रचार के दौरान मंगला अंगड़ी ने केंद्रीय मंत्री के रूप में सुरेश अंगड़ी के कार्यकाल के 14 महीनों में हुए विकास कार्यों का जिक्र किया।

सीएम ने लगाया पूरा जोर

भाजपा के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न चुकी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य अच्छा नहीं होने के बावजूद सीएम येडियूरप्पा ने कई बार क्षेत्र का दौरा किया चुनाव प्रचार के दौरान मंगला को जिताने की अपील की।

भाजपा को हार की चिंता

वहीं कांग्रेस उम्मीदवार सतीश ने कहा कि सीएम का स्वयं यहां बार-बार आना ही यह साबित करता है कि भाजपा को हार की चिंता है इसीलिए वह पूरा जोर लगा रही है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सिध्दरामय्या ने भी क्षेत्र में चुनाव प्रचार में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी।

भाई ही बने विरोधी
सतीश जारकीहोली को एक ओर जहां भाजपा उम्मीदवार से कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है वहीं उनके लिए उनके भाई लखन जारकीहोली भी समस्या खड़ी कर रहे हैं और कांग्रेस का विरोध कर रहे हैं।

उपस्थिति दर्ज कराने की बेताबी

हालांकि उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस के बीच है लेकिन शिवसेना के समर्थन से महाराष्ट्र एकीकरण समिति के उम्मीदवार शुभम सेल्के भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। उन्हें क्षेत्र के मराठी भाषी उम्मीदवारों का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned