बेंगलूरु के इस झील में बार-बार लगती है आग

- दमकल कर्मियों ने किया काबू

By: Nikhil Kumar

Updated: 05 Mar 2021, 09:55 PM IST

बेंगलूरु. शहर के दक्षिण पूर्व इलाके में स्थित बेलंदूर झील में दूसरे (Bellandur Lake in Bengaluru again catches fire ) दिन भी आग लग गई। सूचना मिलने पर दमकल की गाडिय़ां पहुंचीं और समय रहते आग पर काबू पाया।

झील के मुख्य कार्यवाहक मार्शल सदाशिव ने बताया कि झील के पास स्थित एक निजी जमीन पर सबसे पहले आग लगी लेकिन हवा के प्रवाह से आग बलेंदूर झील तक पहुंच गई। रासायनिक अपशिष्ट और सीवेज का पानी झील में पहुंचता है। इससे हमेशा आग लगने की आशंका बनी रहती है।
एक अन्य अधिकारी के अनुसार मजदूरों की बस्ती झील के करीब स्थित है। इनमें से कई कचरा बीनने वाले प्लास्टिक और तार आदि यहां फेंक जाते हैं। वे तारों को जला कर तांबा निकालते हैं। आग का कारण यह भी हो सकता है।

गुरुवार शाम को भी झील में आग लगी। आग की लपटें और बड़े पैमाने पर उठता धुंआ देख लोगों ने दमकल विभाग को सूचित किया। तीन दमकलों के साथ पहुंचे अमले ने मध्य रात्रि तक काफी मशक्कत के बाद आग बुझाई। लेकिन अगले दिन शुक्रवार को स्थानीय लोगों ने दमकल विभाग को फिर आग लगने की सूचना दी। दमकल कर्मचारियों को एक बार फिर आग पर काबू पाने के लिए पहुंचना पड़ा।

...तब लेनी पड़ी थी सेना की मदद
यह पहला मौका नहीं जब बेलंदूर झील में आग लगी हो। झील से झाग निकलने की घटनाएं भी कई बार हो चुकी हैं। मई 2015 में सबसे पहले आग लगी। इसके बाद अगस्त 2016 में, फरवरी 2017 में और जनवरी 2018 में भी आग लगी। 2018 की आग भयंकर थी। करीब 30 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका था। झील और आसपास के क्षेत्र धुंए के बादल से घिर गए थे। आग पर काबू पाने के लिए सेना की भी मदद लेनी पड़ी थी। हालात की गंभीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में सेना ने आग बुझाने के लिए करीब पांच हजार जवानों को मौके पर भेजा था।

Show More
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned