script

बेंगलूरु शहर में किसी की होगी सरकार, फैसला आज

locationबैंगलोरPublished: Oct 01, 2019 01:10:50 am

Submitted by:

Jeevendra Jha

भाजपा और गठबंधन के बीच टक्कर

किसके हाथ में होगी बेंगलूरु शहर की सरकार, फैसला आज

किसके हाथ में होगी बेंगलूरु शहर की सरकार, फैसला आज

बेंगलूरु. नए महापौर व उमहापौर के चुनाव टलने के कयासों को विराम देते हुए प्रशासन ने तय कार्यक्रम के मुताबिक मंगलवार को चुनाव कराने की घोषणा की। शहर की सत्ता पर काबिज होने के लिए राज्य में सत्तारुढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस व जद-एस गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका की सत्ता पर पिछले चार साल से काबिज गठबंधन को इस बार बदले सियासी समीकरण के कारण कब्जा बरकरार रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। भाजपा भी इस बेंगलूरु की स्थानीय सत्ता हासिल करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। शहर के पहले व दूसरे नागरिक के चुनाव में निर्दलीय पार्षदों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। भाजपा निर्दलीय पार्षदों को लुभाने की कोशिश कर रही है।

किसके हाथ में होगी बेंगलूरु शहर की सरकार, फैसला आज
संभागीय आयुक्त व चुनाव अधिकारी हर्ष गुप्ता ने सोमवार शाम में कहा कि चुनाव कर्नाटक उच्च न्यायालय के आदेश और शहरी निकाय कानून के प्रावधानों के मुताबिक मंगलवार को कराए जाएंगे। इससे पहले सोमवार को दोपहर को चर्चा थी कि चुनाव एक बार फिर टाले जा सकते हैं। मुख्यमंत्री बी एस येड्डियूरप्पा ने भी कहा कि महापौर का चुनाव डेढ़ महीने बाद होगा। हालांकि, शाम में प्रशासन ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर कयासों को विराम दे दिया। महापौर और उपमहापौर के अलावा कराधान व वित्त, स्वास्थ्य, लेखा और बाजार स्थायी समिति के भी चुनाव होंगे। अधिकारियों के मुताबिक सुबह ८ से ९.३० बजे तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। सुबह ११.३० बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। इसके बाद पहले महापौर और फिर उपमहापौर व स्थायी समितियों के चुनाव होंगे।

किसे मिलेगी बेंगलूरु की सत्ता
इस बार बेंगलूरु सत्ता किसे मिलेगी, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है। दोनों ही पक्ष सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। सात निर्दलीय वार्ड पार्षदों के रूख से ही तय होगा कि इस बार पालिका पर किसका कब्जा होगा। फिलहाल पालिका के २५७ सदस्य परिषद में भाजपा को १२६ और गठबंधन को १३१ सदस्यों का समर्थन हासिल है। परिषद में कांग्रेस के ७६ वार्ड पार्षद, एक लोकसभा सदस्य, ६ राज्यसभा सदस्य, ११ विधायक और १० विधान पार्षद हैं जबकि जद-एस के १४ वार्ड पार्षद, एक राज्यसभा सदस्य, एक-एक विधायक और विधान पार्षद हैं। गठबंधन को छह निर्दलीय वार्ड पार्षदों का भी समर्थन हासिल है। भाजपा के १०१ वार्ड पार्षद, ४ लोकसभा सदस्य, २ राज्यसभा सदस्य, ११ विधायक और ७ विधान पार्षद हैं। एक निर्दलीय वार्ड पार्षद का समर्थन भी भाजपा को हासिल है। भाजपा अभी जादुई आंकड़े से सिर्फ तीन संख्या दूर है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा अयोग्य ठहराए गए विधायकों के सहारे कुछ वार्ड पार्षदों को चुनाव के दौरान अनुपस्थित रहने के लिए राजी करने की कोशिश कर रही है। एक भाजपा नेता ने कहा कि पांच विधानसभा क्षेत्रों में २२ वार्ड पार्षद हैं और अगर असंतुष्ट पूर्व विधायकों के करीबी १५ वार्ड पार्षद भी गैर हाजिर रहे तो हमारी राह आसान हो जाएगी।
बना रहेगा गठबंधन, सत्ता के लिए अब सात निर्दलीय पार्षदों पर टिकी भाजपा की उम्मीदें
राज्य में सरकार गिरने के बावजूद कांग्रेस और जद-एस के बीच पालिका में गठबंधन बना रहेगा। दोनों दलों के बीच गठबंधन बरकरार रहने के कारण पिछले चार साल से पालिका में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद सत्ता से वंचित भाजपा की उम्मीदें अब सात निर्दलीय वार्ड पार्षदों पर टिकी हैं। पांच बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के कारण गठबंधन भी सत्ता बरकरार रख पाने को लेकर ज्यादा आशावान नहीं है। कांग्रेस के चार और जद-एस के एक विधायक को अयोग्य ठहराए गया था। वर्ष २०१५ में हुए स्थानीय निकाय चुनाव में भाजपा १९८ में से १०१ वार्डों में जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी लेकिन कांग्रेस और जद-एस के बीच गठजोड़ के कारण शहर की सत्ता भाजपा के हाथ से निकल गई। इस बार राज्य की सत्ता में होने के कारण भाजपा पालिका में मौजूदा परिषद के आखिरी वर्ष में सत्ता हासिल करने की पूरी कोशिश कर रही है। कांग्रेस और जद-एस में पिछले चार साल से चल रहे समझौते के मुताबिक कांग्रेस के कोटे में महापौर और जद-एस के कोटे में उपमहापौर का पद होगा। गठबंधन के नेताओं का कहना है कि महापौर के लिए कांग्रेस के बी एस सत्यनारायण और उपमहापौर पद के लिए जद-एस के उपमहापौर पद के लिए मोहम्मद रिजवान के नाम पर सहमति बन चुकी है। हालांकि, दोनों दलों ने अभी उम्मीदवारों के नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। भाजपा में पालिका में विपक्ष के नेता पद्मनाभ रेड्डी के अलावा एल श्रीनिवास और के. उमेश के नाम की चर्चा है।
ये करेंंगे चुनाव

257 हैं कुल मतदाता
198 वार्ड पार्षद
05 लोकसभा सदस्य
09 राज्यसभा सदस्य
22 विधान परिषद सदस्य
23 विधानसभा सदस्य
मतपत्र से मतदान : महापौर व उपमहापौर के चुनाव के लिए परंपरागत तरीके के मतपत्र का इस्तेमाल किया जाएगा।
ये कर सकते हैं मतदान
महापौर और उपमहापौर के चुनाव में 198 निर्वाचित वार्ड सदस्यों के साथ ही पालिका के क्षेत्र में आने वाले विधानसभा और लोकसभा क्षेत्रों के सदस्य भी मतदान कर सकते हैं। इसके अलावा बेंगलूरु शहर में मतदाता के तौर पर पंजीकृत राज्यसभा और विधान परिषद सदस्यों को भी मतदान का अधिकार होता है।
संख्या का खेल
131 मतदाता हैं अभी गठबंधन के पास
126 मतदाता हैं अभी भाजपा के पास
129 है सत्ता के लिए जादुई अंक

ट्रेंडिंग वीडियो