राजस्थान पत्रिका को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी समाचार पत्र अवार्ड

5वें सीएमएसबी राष्ट्रीय पुरस्कार वितरित

By: Rajendra Vyas

Published: 18 Dec 2018, 12:03 AM IST

-पत्रकार, साहित्यकार एवं लोक कलाकारों का सम्मान
बेंगलूरु. काउंसिल फॉर मीडिया एंड ब्रॉडकास्टिंग (सीएमएसबी) की ओर से आयोजित समारोह में राजस्थान पत्रिका को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी समाचार पत्र का राष्ट्रीय अवार्ड रविवार शाम यहां प्रदान किया गया। राजस्थान पत्रिका के प्रतिनिधि के तौर पर बेंगलूरु संस्करण के सम्पादकीय प्रभारी राजेन्द्र शेखर व्यास ने यह अवार्ड प्राप्त किया। सीएमएसबी की ओर से यहां विजयनगर स्थित कासिया के सभागार में 5वें सीएमएसबी राष्ट्रीय पुरस्करों का वितरण किया गया। सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह व शॉल ओढ़ाकर व्यास का सम्मान किया गया।

इस अवसर पर व्यास ने कहा कि राजस्थान पत्रिका की स्थापना बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी श्रद्धेय कर्पूरचंदजी कुलिश ने वर्ष 1956 में की थी। कुलिशजी का हिन्दी से बेहद लगाव था और वे हिन्दी को गैर हिन्दी भाषी क्षेत्रों में भी लोकप्रिय बनाना चाहते थे। अपने इसी ध्येय को लेकर उन्होंने 26 जनवरी 1996 को बेंगलूरु संस्करण की स्थापना की थी, जिसने उत्तर और दक्षिण के बीच सेतु का काम किया। आज राजस्थान पत्रिका के बेंगलूरु संस्करण को 22 वर्ष हो रहे हैं। इस अवधि में राजस्थान पत्रिका ने यहां विविध आयाम स्थापित किए हैं। हिन्दी भाषियों और कर्नाटक के आमजन में विश्वास कायम किया।


राजस्थान पत्रिका न केवल समाचारों बल्कि सामाजिक सरोकारों के माध्यम से आमजन के बीच अपनी पैठ बना चुका है। उन्होंने पत्रिका प्रतिनिधि के तौर पर राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक श्रद्धेय गुलाबजी कोठारी एवं प्रबंध निदेशक श्री नीहारजी कोठारी और श्री सिद्धार्थजी कोठारी की ओर से आयोजक संस्था सीएमएसबी का आभार व्यक्त किया।

 

award

इस अवसर पर कन्नड़ और अंग्रेजी के अखबारों और टीवी चैनलों को भी अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया। इसमें बीटीवी, सुवर्णा न्यूज, न्यूज 18 कन्नड़, प्रजा टीवी, संयुक्त कर्नाटक, टाइम्स ऑफ इंडिया आदि शामिल हैं। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों, साहित्यकारों, लोक कलाकारों व शिक्षाविदें का भी सम्मान किया गया। सीएमएसबी के राष्ट्रीय महासचिव एम के जैन, दत्तागुरु, विक्की बंगाली की मौजूदगी में अतिथियों शिक्षाविद् डॉ. बाबू कृष्णमूर्ति, प्रख्यात गायक, डॉ. गुरुराज होसकोटे, अशोक कुमार, डॉ. अशोक त्रिपाठी, डॉ. ज्योति. डी. एल. वेणुगोपाल, सोनिका गौड़ा, सीएम सिद्धराजू, कुमारी आर्या, रूबीन राज, तपन कुमार पटनायक, रेखा सतीश, मंजू श्रीपांडा का सम्मान किया गया। ओडिशा के पुलिस महानिदेशक राजेन्द्र प्रसाद शर्मा की ओर से उनके प्रतिनिधि के तौर पर राखी पुरोहित ने पुरस्कार ग्रहण किया। समारोह में कन्नड़ के प्रख्यात गायक डॉ. गुरुराज होसकोटे ने कन्नड़ गीत प्रस्तुत किया। शिक्षाविद् डॉ. बाबू कृष्णमूर्ति, सीएम सिद्धराजू ने अनुभव सुनाए। प्रारंभ में पूर्व कुमारी आर्या ने गणेश वन्दना पर स्वागत गीत, रेखा सतीश व ग्रुप ने कुचीपुड़ी नृत्य व तपन कुमार पटनायक ने ओडिशा के छऊ नृत्य की प्रस्तुति देकर श्रोताओं का मनोरंजन किया। संचालन सौम्या ने किया।

 

Rajendra Vyas
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned