वाडियार परिवार को मिली आयकर से बड़ी राहत

वाडियार परिवार को मिली आयकर से बड़ी राहत

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Apr, 06 2018 01:14:40 AM (IST) Bangalore, Karnataka, India

आयकर विभाग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पूर्व शाही परिवार के सभी कर संबंधी मुकदमे वापस लिए

 

मैसूरु. आयकर विभाग की ओर से मैसूरु राज परिवार को बड़ी राहत मिली है। आयकर विभाग ने राज परिवार से संबद्ध विभिन्न आईटी कार्यालयों और न्यायालयों के समक्ष लंबित धन-कर और आयकर मामलों के सभी लंबित मुकदमों को छोड़ दिया है। आयकर विभाग का यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट के 21 सितंबर २०१५ को आए एक निर्णय के आधार पर लिया गया है।

राज परिवार को प्रमुख प्रमोदा देवी वाडियार ने गुरुवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि यह मेरे ससुर स्व. जयचामराजेन्द्र वाडियार और मेरे पति स्व. श्रीकांतदत्ता नरसिम्हराजा वाडियार को मिली जीत है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे पक्ष में यह निर्णय उन दोनों के दिवंगत होने के बाद आया है। उन्होंने कहा, उनके उत्तराधिकारी और कानूनी उत्तराधिकारी दोनों के रूप में उन्होंने (प्रमोदा देवी) इस मामले पर चार दशक से अधिक की लड़ाई लड़ी और तार्किक अंत तक ले जा सकी। मैं इस मामले में मेरी सहायता कर चुके ऑडिटरों और समर्थकों के प्रति आभार व्यक्त करती हूं।
उन्होंने कहा, वाडियार परिवार खुश है कि अब इस मामले से मुक्ति मिली है और आशा है कि मैसूर शाही परिवार के लिए सरकार की ओर से कर-दायित्व की सभी नकारात्मकता को खत्म कर दिया जाए। साथ ही आईटी विभाग संपत्ति की नीलामी के माध्यम से एकत्रित अतिरिक्त कर सहित किराये की आय और व्यक्तिगत आय से की गई कर वसूलियां भी वापस करेगा लेकिन प्रमोदा देवी वाडियार ने इसका खुलासा नहीं किया।


राजनीति में आने का इरादा नहीं


हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के शाही परिवार के सदस्यों से मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रमोदा देवी ने कहा कि यह मात्र एक अनौपचारिक और शिष्टाचार मुलाकात थी। उन्होंने कहा कि मैंने पूर्व में भी कहा है और फिर से दोहरा रही हूं कि मैं राजनीति में नहीं जा रही हूं और राजनीति मेरी पसंद भी नहीं है। हालांकि अपने दत्तक पुत्र यदुवीर वाडियार के राजनीति में प्रवेश के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह निर्णय यदुवीर का होगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned