scriptअब मिशन कर्नाटक में जुटे शाह-राहुल | BJP and Congress now focused on Mission Karnataka | Patrika News

अब मिशन कर्नाटक में जुटे शाह-राहुल

locationबैंगलोरPublished: Dec 31, 2017 01:48:50 am

शाह आज करेंगे चुनावी रणनीति पर मंथन,राुहल को 20 को आ सकते हैं

bjp congress mpassembly

mpelection assembly, public’s unimaginable mood swings, victory

बेंगलूरु. गुजरात चुनाव के बाद अब भाजपा और कांग्रेस अगले साल अप्रेल-मई में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। भाजपा वर्ष 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले दक्षिण के इस दुर्ग को फतह कर कांग्रेस को पटखनी देने की कवायद में जुटी है तो कांग्रेस अपने इस सबसे बड़े सियासी किले को बचाकर भाजपा के विजय रथ को रोकने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। गुजरात में मामूली अंतर से सत्ता बचाने में सफल रही भाजपा राज्य में काफी संभल कर कदम उठा चाहती है जबकि गुजरात में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन से उत्साहित कांग्रेस जनकल्याणकारी योजनाओं के सहारे सत्ता में वापस लौटने की कोशिश कर रही है।
गुजरात के विपरीत कर्नाटक में स्थानीय मुद्दे, राजनीतिक समीकरण और चेहरे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं लेकिन दोनों ही दलों का शीर्ष नेतृत्व जीत के लिए हर जतन करने को तत्पर दिख रहा है। चुनाव करीब आने के साथ ही वरिष्ठ नेताओं के दौरे भी शुरु हो गए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रविवार को प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं तो राहुल गांधी जनवरी के तीसरे सप्ताह में आएंगे।
दो माह की रणनीति तय करेंगे भाजपा अध्यक्ष
शाह वर्ष 2017 का आखिरी दिन राज्य में चुनावी रणनीति पर चर्चा में बिताएंगे। भाजपा नेताओं के मुताबिक शाह सबसे पहले प्रदेश के विधायकों और सांसदों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद शाह विधानसभा क्षेत्र के प्रभारियों और जिला अध्यक्षों के साथ चर्चा करेंगे। इन बैठकों के दौरान शाह अगस्त में अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान नेताओं को दिए गए काम और उसकी प्रगति की भी समीक्षा करेंगे। विधानसभा क्षेत्रवार राजनीतिक हालात का जायजा लेकर शाह नेताओं को रणनीति पर सलाह देंगे। शाह की अध्यक्षता में प्रदेश कोर समिति की बैठक भी होगी जिसमें अगले दो महीने के दौरान पार्टी की गतिविधियों की रुपरेखा को अंतिम रुप दिया जाएगा। गुजरात चुनाव के बाद यह शाह का पहला दौरा होगा। हालांकि, 10 जनवरी को शाह फिर एक दिवसीय दौरे पर आएंगे और चित्रदुर्गा में पार्टी की परिवर्तन यात्रा में शामिल होंगे।
मोदी भी आएंगे
नवम्बर में शुरु हुई भाजपा की परिवर्तन यात्रा के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी भाग लेंगे। भाजपा पहले ही प्रदेश अध्यक्ष बी एस येड्डियूरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर चुकी है लेकिन राज्य में मोदी ही पार्टी का चेहरा होंगे। जनवरी के तीसरे सप्ताह में ही मोदी परिवर्तन यात्रा के समापन के मौके पर बेंगलूरु में सभा को संबोधित करेंगे।
तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे कांग्रेस अध्यक्ष
कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बाद राहुल गांधी जनवरी में प्रदेश के पहले दौरे पर आ सकते हैं। प्रदेश कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इस दौरे से राहुल राज्य में कांग्रेस के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। राहुल के 20 जनवरी को तीन दिवसीय दौरे पर आने की संभावना है। इस दौरान राहुल बेलगावी में महिला प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि 21 जनवरी को राहुल बल्लारी में पार्टी की ओर से आयोजित अनुसूचित जाति सम्मेलन में भाग लेंगे और 22 जनवरी को किसानों और विद्यार्थियों के साथ चर्चा करेंगे। राहुल को 19 नवम्बर को ही प्रदेश के दौरे पर आना था लेकिन गुजरात चुनाव के कारण राहुल को दौरा स्थगित हो गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो