संपर्क रहित यात्रा सुनिश्चत करेगा केआइए

कल से होगा विमानों का परिचालन

By: Rajeev Mishra

Published: 24 May 2020, 11:17 AM IST

बेंगलूरु.
केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआइए) से विमानों का परिचालन शुरू होने पर कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए हवाई अड्डा प्राधिकरण ने पार्किंग से बोर्डिंग तक संपर्क रहित यात्रा की व्यवस्था सुनिश्चित की है।
केआइए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए तकनीक का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए शारीरिक संपर्क को अत्यंत सीमित करने का प्रयास किया गया है। विमानों का परिचालन 25 मई से शुरू हो जाएगा। बेंगलूरु हवाई अड्डा प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हवाई अड्डा यात्रियों का स्वागत करने के लिए तैयार है।

प्रक्रियाओं के तहत हर यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य होगा और ई-प्रिटेंड बोर्डिंग पास लेकर आना होगा। प्रस्थान स्थल पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी और उन्हें आरोग्य सेतु ऐप दिखाना होगा। टर्मिनल प्रवेश द्वार पर डोरमैट को सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से भिगोया जाएगा ताकि जूते आदि कीटाणुरहित किए जा सकें। व्हीलचेयर आदि हर उपयोग के बाद कीटाणुरहित किया जाएगा। टर्मिनल में प्रवेश करने के बाद यात्री संपर्क रहित कियोस्क में स्वंय बोर्डिंग पास को स्कैन करेंगे। हवाई अड्डे के अंदर प्रवेश से पहले और उसके बाद चेकिंग प्रक्रिया, सुरक्षा जांच, बोर्डिंग प्रक्रिया, पार्किंग, परिवहन आदि सबकुछ संपर्क रहित बनाने की कोशिश की गई है।

215 विमानों का होगा परिचालन
हवाई अड्डे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सामाजिक दूरी के मानदंडों को प्रभावकारी ढंग से लागू करने के लिए हर रोज 215 उड़ानें परिचालित होंगी। इनमें से 108 उड़ानों का बेंगलूरु से प्रस्थान होगा और 107 उड़ानों का आगमन होगा।

coronavirus
Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned