script

बीएमआरसीएल ने एयरपोर्ट लिंक के लिए टेंडर बुलाए

locationबैंगलोरPublished: Jul 15, 2020 12:26:21 am

Submitted by:

Sanjay Kumar Kareer

तीन पैकेज के तहत किया जाएगा निर्माण कार्य, तेज गति की मेट्रो जोड़ेगी शहर से हवाई अड्डे को

बीएमआरसीएल ने एयरपोर्ट लिंक के लिए टेंडर बुलाए

बीएमआरसीएल ने एयरपोर्ट लिंक के लिए टेंडर बुलाए

बेंगलूरु. बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम (बीएमआरसीएल) ने कई बार बदलाव करने के बाद आखिरकार केआरपुरम से एयरपोर्ट के बीच प्रस्तावित 36 किलोमीटर लंबे मेट्रो लिंक के लिए टेंडर मंगा लिए हैं। करीब दो हजार करोड़ रुपए की लागत वाले इस रेल लिंक के सिविल वर्क को बीएमआरसीएल ने तीन पैकेज में बांट कर टेंडर मंगवाए हैं।
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) इस लाइन के लिए फंडिंग कर रहा है और उसने इस काम के लिए सहमति दे दी है। पहला पैकेज करीब ६४० करोड़ का है। दूसरा करीब ६४५ करोड़ और तीसरा पैकेज करीब ६२१ करोड़ रुपए का होगा। यह लाइन संभवत: ब्लूलाइन के नाम से चलाई जाएगी।
पहले पैकेज के तहत इस मार्ग पर आठ स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिनमें कस्तूरी नगर, होरामावू, एचआरबीआर लेआउट, कल्याण नगर, एचबीआर लेआउट, नागवारा, वीरण्णापाल्या और कैंपापुरा शामिल हैं। दूसरे पैकेज में हेब्बाल, कोडिगेहल्ली, जक्कूर क्रॉस, यलहंका और बागलूर क्रॉस हैं। तीसरे पैकेज में बेट्टाहलसूरु और डोड्डाजाला के बीच भूमिगत मार्ग बनाया जाएगा। यह हिस्सा यलहंका एयरबेस के पास से गुजरता है इसलिए वायुसेना को व्यवधान से बचाने के लिए इसे भूमिगत कर दिया गया है।
बेंगलूरु हवाइ अडडा लिमि. अपने परिसर में दो अलग अलग स्टेशन बनाएगा, इनमें से एक एयरपोर्ट सिटी स्टेशन और दूसरा केआइए टर्मिनल होगा। इस काम के लिए अलग से टेंडर बुलाया जाएगा, यह वर्तमान टेंडर में शामिल नहीं है। ये दोनों स्टेशन भूमिगत होंगे या भूतल पर ही बनाए जाएंगे क्योंकि एयरपोर्ट के पास कोई भी ऊंची इमारत नहीं बनाई जा सकती। एक मेट्रो स्टेशन की इमारत कम से कम ६-७ मंजिला भवन के बराबर ऊंची हो जाती है।
बेंगलूरु से केआइए जाने के लिए अभी यात्री और एयरपोर्ट कर्मचारी मुख्य रूप से बस, टैक्सी और निजी वाहनों पर निर्भर हैं। मेट्रो लिंक बनने से हजारों लोगों की समस्या कम होगी और वे कम समय में बिना परेशानी के आागमन कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो