scriptबीएमटीसी बसों के लिए जारी होंगे स्मार्ट कार्ड | BMTC buses will continue for smart cards | Patrika News

बीएमटीसी बसों के लिए जारी होंगे स्मार्ट कार्ड

locationबैंगलोरPublished: Jun 26, 2018 04:49:04 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

मेट्रो और बीएमटीसी के लिए एकीकृत स्मार्ट कार्ड की योजना ठंडे बस्ते में

bmtc

बीएमटीसी बसों के लिए जारी होंगे स्मार्ट कार्ड

ओपन लूप स्मार्ट कार्ड से एक साथ ही विभिन्न परिवहन निगमों की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है

बेंगलूरु. बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) अब यात्रियों के लिए क्लोज्ड लूप स्मॉर्ट कॉर्ड लाने की योजना पर काम कर रहा है। इस कॉर्ड का उपयोग सिर्फ बीएमटीसी की बस में किया जा सकेगा और इसे रिचार्ज कराने की सुविधा होगी।
हालांकि सार्वजनिक परिवहन विशेषज्ञों द्वारा लंबे समय में ओपन लूप स्मॉर्ट कार्ड लागू करने का सुझाव दिया जा रहा है। ओपन लूप स्मार्ट कार्ड से एक साथ ही विभिन्न परिवहन निगमों की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। ओपन लूप स्मार्ट कार्ड से बीएमटीसी, केएसआरटीसी और मेट्रो जैसी सार्वजनिक परिवहन के लिए एक ही कार्ड से सफर सुनिश्चित हो सकता है।
इसके अतिरिक्त इन कॉर्ड से खरीदारी भी की जा सकती है। पिछले वर्ष जुलाई में बीएमटीसी ने प्रायोगिक रूप से ओपन लूप स्मार्ट कार्ड की शुरुआत की थी। इसके लिए एक्सिस बैंक के साथ गठजोड़ किया गया था और मैजेस्टिक से काडुगोडी रूट पर इसका प्रयोग किया गया था। इसे सभी रूटों पर विस्तारित करना था लेकिन ओपन लूप स्मार्ट कार्ड में आई तकनीकी बाधाओं के कारण निगम पीछे हट गया। इन कार्डों के लिए बायोमीट्रिक जानकारी देना और फोटो की अनिवार्यता भी इसे वापस लेने का एक अन्य महत्वपूर्ण कारण बना।
ओपन स्मार्ट लूप कार्ड को बढ़ावा देने के बदले क्लोज्ड लूप स्मॉर्ट कॉर्ड लाने पर बीएमटीसी का कहना है कि कई परिवहन निगमों में ये कार्ड सफलतापूर्वक उपयोग में लाए जा रहे हैं। इनमें तकनीकी बाधाएं नहीं हैं।
इसलिए पहले चरण में विद्यार्थियों के लिए जारी होने वाले पास को कागज के बदले क्लोज्ड लूप स्मॉर्ट कॉर्ड में बदला जा रहा है और अगले चरण में यात्री मासिक पास को पेपर मुक्त बनाते हुए क्लोज्ड लूप स्मॉर्ट कॉर्ड में तब्दील किया जाएगा। केएसआरटीसी और मेट्रो जैसी परिवहन निगमों के साथ मिलकर एकीकृत स्मार्ट कार्डलाने पर किसी प्रकार का अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो