scriptनदियों में उफान, राहत के लिए सेना तैनात | Boom in rivers, army deployed for relief | Patrika News

नदियों में उफान, राहत के लिए सेना तैनात

locationबैंगलोरPublished: Aug 05, 2019 06:34:18 pm

कृष्णा नदी खतरे के निशान से ऊपर
मुख्यमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण
२४ घंटे राहत कार्य चलाने के निर्देश

bangalore news

नदियों में उफान, राहत के लिए सेना तैनात

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री बीएस येडियूरप्पा ने उत्तर कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने व बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

महाराष्ट्र के बांधों से लगातार बड़ी मात्रा में पानी छोड़े जाने से कृष्णा नदी उफान पर है और उसके तटवर्ती इलाकों में हालात बेहद गंभीर हो गए हैं। स्कूल भवनों में बाढ़ का पानी घुसने से तीन दिन का अवकाश घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री येडियूरप्पा ने सर्वाधिक प्रभावित बेलगावी, बागलकोट, रायचूर, विजयपुर तथा यादगीर जिलों के हालात देखे।
एक हजार से अधिक को बचाया
उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत कार्य के लिए सेना से मदद मांगी गई है और राष्ट्रीय आपदा राहत बल(एनडीआरएफ), राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) तथा अग्निशमनकर्मियों के साथ सेना को भी तैनात किया गया है, जो लगातार बचाव कार्य चला रहे हैं। बचाए गए लोगों को राहत शिविरों और पशुओं को गोशालाओं में रखा गया है। बाढ़ प्रभावित गांवों के 1000 से अधिक लोगों व पशुओं को बचाया गया है।
ऐसे हैं बाढ़ के हालात
कृष्णा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। मलप्रभा तथा घटप्रभा जलाशयों में पानी का भारी अंतर्वाह जारी है। 3 हजार हेक्टेयर से अधिक भू-भाग में खड़ी फसलें बाढ़ के पानी में बह चुकी हैं और विस्थापित लोगों के लिए 8 गंजी केंद्रों की स्थापना की गई है। बेलगावी जिले के तीन तालुकों के 25 से अधिक पुल डूबे हुए हैं।
लगातार काम करने के निर्देश
येड्डियूरप्पा विशेष विमान से बल्लारी गए और वहां से हेलीकॉप्टर के जरिये बाढ़ प्रभावित जिलों का हवाई सर्वे किया। बाढ़ से फसलों, मकानों, जलाशयों को पहुंचे नुकसान का आकलन किया। येडियूरप्पा ने राहत शिविरों में जाकर लोगों से बातचीत की और जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे राहत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को अवकाश नहीं लेने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो