scriptरेलवे स्टेशन पर लगाई बोतलें नष्ट करने की मशीन | Bottle smash machine at railway station | Patrika News

रेलवे स्टेशन पर लगाई बोतलें नष्ट करने की मशीन

locationबैंगलोरPublished: Jun 06, 2018 08:34:42 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

बोतलों के कचरे से मिलेगी निजात

machine

रेलवे स्टेशन पर लगाई बोतलें नष्ट करने की मशीन

बेंगलूरु. बेंगलूरु रेल मंडल द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर केएसआर बेंगलूरु सिटी स्टेशन के एक नंबर प्लेटफार्म पर पानी खाली बोतल नष्ट करने के लिए स्थापित मशीन का मंगलवार को मंडल रेल प्रबंधक आरएस सक्सेना ने शुभारंभ किया। डीआरएम सक्सेना ने पत्रकारों को बताया कि सफर के दौरान यात्रियों द्वारा पानी की बोतलें उपयोग के बाद ट्रेनों और स्टेशन परिसर में यत्र-तत्र फेंक दी जाती हैं।
इससे यार्ड क्षेत्र में भी काफी कचरा होता है। यात्री उपयोग के बाद खाली बोतल इधर-उधर न फेंक कर क्रेशिंग मशीन में नष्ट कर कचरे से निजात दिलाने में मदद करने के साथ ही पर्यावरण को बचाने में भी मदद करें। डीआरएम ने बताया कि पारले एग्रो इंडिया के सहयोग से केएसआर बेंगलूरु सिटी स्टेशन के अलावा शहर के कैंटोनमेंट, यशवंतपुर और कृष्णराजपुरम स्टेशन पर भी ऐसी मशीन स्थापित की गई हैं।
उन्होंने बताया कि बेंगलूरु मंडल की ओर से पर्यावरण दिवस बड़े स्तर पर मनाया गया है। रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों ने मंगलवार सुबह पर्यावरण सुरक्षा की शपथ लेने के साथ ही रेलवे परिसर में अनेक स्थानों पर पौधरोपण किया।
स्वच्छता की दृष्टि से विशेष सफाई अभियान चलाया गया। निगरानी के लिए रेल अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई। पर्यावरण दिवस के मौके पर युवाओं ने स्टेशन परिसर में नुक्कड़ नाटक का मंचन कर प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण नुकसान के बारे में संदेश देने के साथ ही प्लास्टिक का त्याग करने की अपील की।
अगली इंडियन संस्था के सदस्यों तथा प्रगना विद्यानिकेतन स्कूल के विद्यार्थियों ने रेल परिसर की दीवारों पर पर्यावरण सुरक्षा और रेल परिसर में स्वच्छता के संदेश देती अनेक पेंटिंग बनाई। एडीआरएम (प्रशासन) कल्याणी सेतुरमण, एडीआरएम (यातायात) जीके जलान, एडीआरएम (ऑपरेशन) सर्वज्ञ बैरवा, मंडल वित्तीय प्रबंधक अमृता तरपन, वरिष्ठ डीसीएम एनएस श्रीधरमूर्ति, एसीएम शुभांकर विश्वास, डीइएन राकेश कुमार सिंह, स्टेशन निदेशक संतोष हेगड़े सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो