सिर्फ इस राज्य में सबसे तेज चलता है ब्राडबैंड

सिर्फ इस राज्य में सबसे तेज चलता है ब्राडबैंड

Ram Naresh Gautam | Publish: Mar, 14 2018 04:56:49 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

राष्ट्रीय औसत 20.72 एमबीपीएस की तुलना में कर्नाटक में 37.4 फीसदी ज्यादा तेज

बेंगलूरु. भारत में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड मामले में कर्नाटक देश में शीर्ष पायदान पर है। फरवरी महीने के अंाकड़ों के अनुसार कर्नाटक में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को 28.46 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिली जो देश के राष्ट्रीय औसत से 37.4 फीसदी ज्यादा तेज है। नेटवर्क स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी ओक्काला ने मंगलवार को फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड का राष्ट्रीय आंकड़ा जारी किया। इसमें कहा गया है कि देश में औसत डाउनलोड स्पीड मात्र 20.72 एमबीपीएस है। इस प्रकार कर्नाटक राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष ब्रॉडबैंड स्पीड वाला राज्य है। वहीं दूसरे नम्बर पर तमिलनाडु है जहां 27.94 एमबीपीएस की स्पीड रिकॉर्ड की गई।
इतना ही नहीं फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के मामले में चेन्नई और बेंगलूरु की क्रमश: पहले दो स्थानों पर हैं। चैन्नई में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड डाउनलोड स्पीड 32.67 एमबीपीएस है, जो पूरे देश के बाकी हिस्सों के औसत में 57.7 प्रतिशत तेज है। वहीं दूसरे स्थान पर बेंगलूरु में 27.2 एमबीपीएस फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड है जबकि तीसरे नंबर पर हैदराबाद, चौथे नंबर पर विशाखापट्टणम और पांचवें नम्बर पर दिल्ली है जहां मात्र 18.16 एमबीपीएस स्पीड है। इसी प्रकार मुम्बई 12.06 एमबीपीएस स्पीड के साथ इस सूची में आठवें नम्बर पर है। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश भारत में सबसे तेज ब्रॉडबैंड डाउनलोड गति वाले राज्य हैं और शीर्ष पांच स्थानों में से चार पर दक्षिण भारतीय राज्य काबिज हैं। शीर्ष दस में उत्तर भारत के मात्र चार राज्य शामिल हैं।

भारत दुनिया में 67वें स्थान पर
फरवरी 2018 में डाउनलोड स्पीड और फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड के ग्लोबल इंडेक्स स्पीड टेस्ट में 20.72 एमबीपीएस स्पीड के साथ पूरी दुनिया में भारत 67वें स्थान पर था। इसमें कहा गया है कि देश के बड़े शहरों में सबसे धीमा इंटरनेट स्पीड वाला शहर पटना रहा जहां राष्ट्रीय औसत से 62.4 प्रतिशत धीमी इंटरनेट स्पीड रही। पटना के अलावा, कानपुर, लखनऊ, पुणे और नागपुर में डाउनलोड गति उनके संबंधित राज्यों की तुलना में काफी कम है। वहीं राज्यों के मामले में मजोरम 3.62 एमबीपीएस स्पीड के साथ सबसे धीमी स्पीड वाला राज्य है, जो पूरे देश की तुलना में 82.5 प्रतिशत स्लो है। नेटवर्क स्पीड टेस्ट करने वाली कंपनी ओक्काला ने इंटरनेट स्पीड मापने के लिए देश में भारत सभी बड़े शहरों को शामिल किया गया था। कंपनी का यह आंकड़ा फरवरी-2018 के रियर कंज्यूमर इनिशिएटेड टेस्ट डेटा पर आधारित है। इसमें इंटरनेट की स्पीड के साथ ही डाउनलोड स्पीड को रेखांकित किया गया है। अध्ययन के आंकड़ों से स्पष्ट होता है कि देश में दक्षिण भारतीय राज्यों मे इंटरनेट की स्पीड शेष भारत से तेज है और इसमें कर्नाटक शीर्ष पर है।

Ad Block is Banned