बीआरटीएस बस स्टॉप का निर्माण कार्य तेज

बीआरटीएस बस स्टॉप का निर्माण कार्य तेज

Shankar Sharma | Publish: Feb, 15 2018 10:17:38 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

हुब्बल्ली-धारवाड़ जुड़वां शहर के बीच बीआरटीएस (बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) निर्माण कार्य कब पूर्ण होगा का सवाल हर यात्री का एक सवाल आम हो गया है।

धारवाड़. हुब्बल्ली-धारवाड़ जुड़वां शहर के बीच बीआरटीएस (बस रैपिड ट्रांजिट सिस्टम) निर्माण कार्य कब पूर्ण होगा का सवाल हर यात्री का एक सवाल आम हो गया है। इसके चलते शीघ्र ही बीआरटीएस बसें दौडेंग़ी कहने वाले अधिकारी अब निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूर्ण करने के लिए हर सम्भव प्रयासों में जुट गए हैं।

जुड़वां शहर के बीच के बीआरटीएस सडक़ निर्माण के साथ आधुनिक बस स्टॉप निर्माण कार्य तेज होगया है। बीआरटीएस निर्माण कार्य कछुआ चाल चलने के कारण बस सेवा विलम्ब हो रही थी। हर वर्ष इस साल के अंत तक बीआरटीएस बस सेवा शुरू होने का अश्वासन देने वाले अधिकारियों ने कई साल गुजार दिएहैं। अब होश में आए अधिकारियों ने बताए समय पर निर्माण कार्य पूरा करने में जुटे हुए हैं। जुड़वां शहर के बीच 6 बस स्टॉप संपूर्ण तैयार हो गए हैं।


...मेट्रो टे्रन की तरज में टिकट व्यवस्था
यात्रियों को मेट्रो रेल की तर्ज में टिकट लेकर यात्रा करने की व्यवस्था की गई है। इसके चलते बीआरटीएस बस स्टॉप में ऑटोमैटिक प्लॉट गेट मशीनें लगाने का कार्य चल रहा है। रायापुर स्थित बीआरटीएस बस स्टॉप में मशीनें लगाई गई हैं। इसके अलावा बस आने की जानकारी, आगामी बस स्टॉप की जानकारी आदि यात्रियों को उपलब्ध करने वाला मॉनिटर, यात्रियों को बैठने के लिए कुर्सियां, विद्युत व्यवस्था, सुरक्षा के लिए सीसी कैमरा लगाए गए हैं। बस स्टॉप में मात्र ही नहीं बस यातायात तथा ट्रैफिक नियंत्रण के लिए बस स्टॉप के बाहर भी तीन सीसी कैमरा लगाए गए हैं।


...वृद्ध यात्रियों को लिफ्ट
मशीनों को लगाने के पश्चात अधिकारियों ने उनके कार्य करने की भी समीक्षा की जा रही है। बस से उतरने के पश्चात यात्रियों को सुरक्षित जाने के लिएरैंप व्यवस्था है तथा वृद्ध और विकलांगों के लिए लिफ्ट व्यवस्था भी की गई है।


...प्रायोगिक चिगरी बसों को दौडाया
पांच बसों को नवनगर के पास प्रायोगिक रूप से दौडा कर समीक्षा की गई है। बसों में किसी प्रकार की समस्या होने पर उनको सही कर अंतिम रूप देने की तैयारी की जा रही है।


...कितने बस स्टॉप
बीआरटीएस सडक़ निर्माणकार्य के दौरान हुब्बल्ली-धारवाड़ के बीच कुल 31 बस स्टॉप निर्माण के लिए मंजूरी मिली थी, परंतु लोगों के अनुकूल के लिएअब अतिरिक्त दो बस स्टॉप यानी हुब्बल्ली रेलवे स्टेशन के सामने तथा धारवाड़ नए बस स्टैण्ड निर्माण किया जा रहा है।


...अधिकारी कहिन
&बीआरटीएस बस स्टॉप में लगाए जाने वाले सभी सामग्रियां मंगवाए गए हैं। एक बस स्टॉप मशीनें और आवश्यक सामग्रियां लगवाने के लिएपांच दिन का समय लगता है। इसके चलते दो या तीन माह में सभी बस स्टॉप में आवश्यक सामग्रियां लगवा दी जाएंगी। शीघ्र ही बीआरटीएस बस सेवा शुरू हो जाएगी।
बसवराज केरी, डीजीएम, बीआरटीएस।

Ad Block is Banned