UVCE, Karnataka : बीयू को मिला यूवीसीइ

UVCE, Karnataka : बीयू को मिला यूवीसीइ

Nikhil Kumar | Updated: 10 Jul 2019, 07:59:32 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

Bengaluru University (बीयू) के विभाजन के बाद University Visvesvaraya College of Engineering (यूवीसीइ) के स्वामित्व को लेकर उपजा विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच उच्च शिक्षा विभाग ने बीयू को राहत दी है। सत्र 2019-20 के लिए यूवीसीइ बीयू के पास ही रहेगा।

-फिलहाल एक वर्ष के लिए
-विद्यार्थियों के हित में निर्णय : विशेष समिति

बेंगलूरु. यूनिवर्सिटी विश्वेश्वरैय्या कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (UVCE) के स्वामित्व को लेकर बेंगलूरु विवि (बीयू) और bengaluru Central University (बीसीयू) के बीच जारी विवाद कम-से-कम एक वर्ष के लिए सुलझ गया है। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार सत्र 2019-20 के लिए यूवीसीइ बीयू के पास ही रहेगा।

यूवीसीइ के स्वामित्व की समस्या को सुलझाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से गठित विशेष समिति के सदस्य व Visvesvaraya Technological University के कुलपति प्रो. करीसिद्दप्पा ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यूवीसीइ के भविष्य को लेकर विद्यार्थी असमंजस में हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने बीयू को पहले से ही नए सत्र के लिए दाखिला लेने की इजाजत दे रखी है। Karnataka Examination Authority भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर चुकी है। इसलिए इस शैक्षणिक सत्र के लिए यूवीसीइ बीयू के पास ही रहेगा।

दरअसल यूवीसीइ बीयू का अहम हिस्सा है। लेकिन बीयू के विभाजन के बाद से इसके स्वामित्व को लेकर बीयू और बीसीयू आमने सामने है। भौगोलिक क्षेत्राधिकार के आधार पर बीसीयू यूवीसीइ को अपने पास रखने की की मांग कर रहा है। जबकि बीयू चाहता है कि यूवीसीइ को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिले। तब तक यूवीसीइ को बीयू के पास ही रहने दिया जाए। बीसीयू के अधिकारियों का तर्क है कि बीयू के विभाजन के बाद बीसीयू के हिस्से में सेंट्रल कॉलेज आया। सेंट्रल कॉलेज परिसर में यूवीसीइ है। सेंट्रल कॉलेज बीसीयू का प्रशासनिक मुख्यालय है। इसलिए यूवीसीइ पर बीसीयू का हक बनता है।

लेकिन बीयू के अधिकारियों का कहना है कि के. आर. चौराहा स्थित यूवीसीयू के पांच विभाग यूवीसीइ में ही हैं। जबकि दो विभाग बीयू के ज्ञान भारती परिसर में है। इसलिए भी यूवीसीइ पर बीयू का हक बनता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned