नगर निगम का 462 करोड़ का बजट पेश

हुब्बल्ली-धारवाड़ नगर निगम का वर्ष 2019-20 सत्र के लिए 462.32 करोड़ रुपए का बजट शुक्रवार को पेश किया गया।

By: शंकर शर्मा

Published: 02 Mar 2019, 11:00 PM IST

हुब्बल्ली. हुब्बल्ली-धारवाड़ नगर निगम का वर्ष 2019-20 सत्र के लिए 462.32 करोड़ रुपए का बजट शुक्रवार को पेश किया गया। हुब्बल्ली के नगर निगम कार्यालय सभा भवन में उप महापौर मेनका हुरळी की अध्यक्षता में आयोजित सभा में निगम के कर निर्वाह, वित्तीय अपीलों की स्थाई समिति के अध्यक्ष रामण्णा बडिगेर ने बजट पेश किया।


बडिगेर ने कहा कि पिछले साल से इस बार का बजट छोटा है। 46 2.6 1 करोड़ रुपए आय की उम्मीद की जा रही है। कुल 28 .32 लाख रुपए बचत का बजट पेश किया है। पिछले वर्ष के बजट में आरक्षित अनुदान का सही उपयोग नहीं किया गया है। इसके चलते कर वसूली, निगम संपत्ति अतिक्रमण वित्तीय व्यवस्था का निर्वाह तथा महापौर अनुदान भी बढ़ाया गया है।


बडिगेर ने कहा कि निगम आय वृद्धि के लिए वाणिज्य भवन निर्माण, फुटपाथ सडक़ निर्माण, वरिष्ठ नागरिकों को बीबीएमपी की तरज में बजट में राशि आरक्षित, धूलमुक्त शहर समेत जुड़वां शहर के विकास के लिए अधिकारियों को समय निर्धारित किया गया है।


उन्होंने कहा कि जुड़वां शहर के नो पार्किंग इलाकों में वाहन खड़े करने वाले मालिकों से जुर्माना वसूला जाएगा। वाणिज्य भवन का कर वसूलने का कार्य नियमित रूप से करवाया जाएगा। निगम आय बढ़ोतरी के लिए विविध स्रोतों से आय संग्रह के लिए यही पहली बार बाहरी ठेका देने का प्रस्ताव भी किया गया है। इस अवसर पर सभा में उप महापौर समेत सभी दलों के पार्षद बैठक में उपस्थित थे।


२५ फायर वाचर्स रखेंगे चामुंडी पहाड़ी पर निगरानी
मैसूरु. चामुंडी पहाड़ी व इसके आसपास के जंगलों को आग से बचाने के लिए वन विभाग ने ठोस कदम उठाने का दावा किया है।जिला वन अधिकारी प्रशांत कुमार ने गुरुवार को बताया कि बंडीपुर टाइगर रिजर्व में लगी आग से सबक लेते हुए विभाग ने चामुंडी पहाड़ी पर निगरानी के लिए २५ फायर वाचर्स तैनात करने का निर्णय लिया है। सभी आधुनिक उपकरणों से लैस होंगे। इसके लिए चार वाच टावर का निर्माण भी होगा।

कुमार ने बताया कि त्वरित प्रतिक्रिया वाहनों को तैयार रखा गया है। वाहन चालक और अन्य कर्मचारी फायर ब्रिगेड के संपर्क में रहेंगे। आग लगने पर ये वाहन आसानी से और कम समय में घटना स्थल तक पहुंच जाएंगे। वन विभाग ने कुल ७० फायर वाचर्स को काम पर रखा है। जो अगले तीन माह तक निगरानी करेंगे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned