scriptमंत्रिमंडल ने उप-क्षेत्रीय विज्ञान को अपग्रेड करने की मंजूरी दी | Cabinet approves upgrading of sub-regional science | Patrika News

मंत्रिमंडल ने उप-क्षेत्रीय विज्ञान को अपग्रेड करने की मंजूरी दी

locationबैंगलोरPublished: Feb 26, 2024 07:16:31 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

  • 22.25 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान

मंत्रिमंडल ने उप-क्षेत्रीय विज्ञान को अपग्रेड करने की मंजूरी दी
मंत्रिमंडल ने उप-क्षेत्रीय विज्ञान को अपग्रेड करने की मंजूरी दी

Karnataka के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री एन. एस. बोसराजू ने कहा कि मंत्रिमंडल ने रायचूर जिले में मौजूदा उप-क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र को श्रेणी -2 विज्ञान केंद्र के रूप में अपग्रेड करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस काम पर 22.25 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। उन्होंने राज्य भर में छात्रों, शिक्षकों और जनता के बीच वैज्ञानिक जिज्ञासा और समझ को बढ़ावा देने में विज्ञान केंद्रों और तारामंडल की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। कल्याण-कर्नाटक विकास बोर्ड में उनकी अध्यक्षता में रायचूर में 10 एकड़ में फैला एक उप-क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र स्थापित किया गया था।

मंत्री ने कहा कि इस विज्ञान केंद्र को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली में केंद्रीय संस्कृति मंत्री के साथ मिलकर उन्नयन की वकालत की थी। इसके बाद एक विशेष समिति ने उप-क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का मूल्यांकन किया और रिपोर्ट के आधार पर केंद्र को श्रेणी-2 विज्ञान केंद्र में अपग्रेड करने के लिए मंत्रिमंडल में एक प्रस्ताव पेश किया गया था। मंत्रिमंडल ने विचार-विमर्श के बाद प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी।

ट्रेंडिंग वीडियो