सोशल मीडिया के जरिए मतदाताओं को लुभाने में जुटे प्रत्याशी

विधान परिषद चुनाव

By: Sanjay Kulkarni

Published: 08 Oct 2020, 07:40 PM IST

बेंगलूरु. कोरोना महामारी के साए में हो रहे विधान परिषद के लिए दो शिक्षक तथा दो स्नातक क्षेत्र के चुनाव के दौरान इन क्षेत्रों के लगभग 5-6 जिलों में फैले मतदाताओं के साथ संपर्क करना प्रत्याशियों के लिए चुनौती बन रहा है। पहले ऐसे मतदाताओं का जिलास्तरीय सम्मेलन आयोजित कर प्रत्याशी उनके साथ संवाद करते थे। लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं होने के कारण प्रत्याशी सोशल मीडिया के माध्यम से शिक्षक तथा स्नातक मतदाताओं के साथ संपर्क करने का प्रयास कर रहे है।

कल्याण कर्नाटक के कलबुर्गी, बीदर, यादगिर, रायचूरु बल्लारी तथा कोप्पल जिलों के शिक्षक मतदाता क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरे कांग्रेस के शरणप्पा मट्टूर, भाजपा के शशिल नमोशी तथा जनता दल एस के तिम्मय्या पुर्ले को क्षेत्र के शिक्षक मतदाताओं के साथ सीधा संपर्क करने में परेशानी हो रही है। इस क्षेत्र में अभी तक चार बार भाजपा, दो बार कांग्रेस तथा एक बार जनता दल एस के प्रत्याशी ने जीत हासिल की है।

मुकाबला कांग्रेस तथा भाजपा के बीच

इन जिलों के 41 विधायकों में से कांग्रेस के विधायकों की संख्या 19 तो भाजपा विधायकों की संख्या 18 है। मस्की तथा बसवकल्याण विधानसभा क्षेत्र रिक्त है। यहां के 5 सांसद भाजपा के हैं। ऐसे में मुकाबला कांग्रेस तथा भाजपा के बीच है। जनता दल एस भी क्षेत्र के कुछ तहसीलों में मजबूत है।

जीत की तिकड़ी

वर्ष 1996 से इस क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी शशिल नमोशी ने लगातार तीन बार जीत की तिकड़ी लगाते हुए इस क्षेत्र का 18वर्षों तक विधान परिषद में प्रतिनिधित्व किया है। वर्ष 2014 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस के शरणप्पा मट्टूर ने उनको हराया था। कांग्रेस ने फिर एक बार शरणप्पा मट्टूर को टिकट दिया है। कांग्रेस, भाजपा तथा जनता दल- एस तीनों प्रमुख दलों के प्रत्याशी अपनी-अपनी सरकारों की शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयासों के आधार पर शिक्षक मतदाताओं का समर्थन मांग रहें है।

शिक्षक मतदाताओं की संख्या 26 हजार

छह जिलों में फैले इस मतदाता क्षेत्र में शिक्षक मतदाताओं की संख्या 26,242 है। जिनमें 15,627 पुरुष तथा 8,153 महिला शिक्षक मतदाता है। यहां 147 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned