scriptट्रेवलेटर सबवे से जुड़ेंगे छावनी रेलवे और मेट्रो स्टेशन | Cant station and metro station will be connected by Traveler Sub way | Patrika News

ट्रेवलेटर सबवे से जुड़ेंगे छावनी रेलवे और मेट्रो स्टेशन

locationबैंगलोरPublished: May 08, 2019 06:03:18 pm

कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन से करीब ५०० मीटर दूर बंबू बाजार के पास प्रस्तावित भूमिगत कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन निर्माण के निर्णय के कारण आलोचनाओं में घिरे बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने अब तय किया है कि मेट्रो स्टेशन से रेलवे स्टेशन को एक सबवे के सहारे जोड़ा जाएगा और इसमें ट्रेवलेटर (स्वचालित भूतलीय सीढ़ी) की सुविधा होगी जिससे लोगों को पैदल चलना नहीं पड़ेगा।

bangalore news

ट्रेवलेटर सबवे से जुड़ेंगे छावनी रेलवे और मेट्रो स्टेशन

बेंगलूरु. कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन से करीब ५०० मीटर दूर बंबू बाजार के पास प्रस्तावित भूमिगत कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन निर्माण के निर्णय के कारण आलोचनाओं में घिरे बेंगलूरु मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (बीएमआरसीएल) ने अब तय किया है कि मेट्रो स्टेशन से रेलवे स्टेशन को एक सबवे के सहारे जोड़ा जाएगा और इसमें ट्रेवलेटर (स्वचालित भूतलीय सीढ़ी) की सुविधा होगी जिससे लोगों को पैदल चलना नहीं पड़ेगा।
मेट्रो फेज-२ के तहत डेयरी सर्कल से नागवारा के बीच भूमिगत मेट्रो लाइन का निर्माण होना है। इस लाइन में कैंटोनमेंट भूमिगत मेट्रो स्टेशन बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि यह मौजूदा रेलवे स्टेशन के पास है। इससे रेल यात्रियों और मेट्रो यात्रियों को बहुवैकल्पिक सार्वजनिक परिवहन का विकल्प मिलेगा। पूर्व की योजना के तहत कैंटोनमेंट रेलवे स्टेशन के सामने स्थित खाली मैदान जिसमें वाहनों की पार्किंग होती है, में भूमिगत मेट्रो स्टेशन बनाने की योजना थी। साथ ही यहां एक बहुमंजिला पार्किंग स्थल भी बनता।
इससे रेल और मेट्रो का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को महज एक सडक़ पार करने की जरुरत थी। हालांकि नए प्रस्ताव के तहत अब बंबू बाजार के पास स्थित मैदान में भूमिगत कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन का निर्माण होना है। इससे यात्रियों को न्यूनतम ५०० मीटर की दूरी तय करनी होगी। शहरी परिवहन विशेषज्ञों ने नए प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन को गैर-यात्री हितैषी बताया है। बीएमआरसीएल के प्रबंध निदेशक अजय सेठ के अनुसार ट्रेवलेटर सहित सबवे निर्माण होने से यात्रियों को ५०० मीटर की दूरी तय करने में कोई परेशानी नहीं आएगी। दिल्ली मेट्रो में भी इस प्रकार की सुविधाएं मौजूद है जिसका यात्री इस्तेमाल कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो