scriptएसी बसों में अब कर सकेंगे कैशलेस सफर | Cashless Travel Now In AC Buses | Patrika News

एसी बसों में अब कर सकेंगे कैशलेस सफर

locationबैंगलोरPublished: Jun 05, 2018 04:16:12 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

ऑनलाइन खरीद सकेंगे दैनिक पास, एप डाउनलोड का झंझट भी नहीं

bmtc

एसी बसों में अब कर सकेंगे कैशलेस सफर

बेंगलूरु.डिजिटल टिकट व्यवस्था लागू करने की कोशिश में जुटे बेंगलूरु महानगर परिवहन निगम (बीएमटीसी) ने सोमवार को वातानुकूलित बसों के लिए ऑनलाइन दैनिक पास बेचने की सुविधा शुरु की। इससे यात्री कैशलेस सफर कर सकेंगे। हालांकि, परिवहन मंत्री का पद रिक्त होने के कारण बिना किसी बड़े आयोजन के निगम ने इस सुविधा को लांच किया।
पिछले एक पखवाड़े से मैजेस्टिक और काडुगोडी रुट पर चलने वाली चलने वाली बसों में इसका प्रायोगिक परीक्षण किया गया था। शहर की एक स्टार्ट कंपनी की निगम के लिए ऑनलाइन दैनिक एसी बस पास बेचने का प्लेटफार्म तैयार किया है। अभी यह सुविधा सिर्फ वेब आधारित ब्राउजर के जरिए ही यात्रियों को मिल सकती है। इसके लिए किसी एप को भी डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है। अधिकारियों के मुताबिक पहले दिन सिर्फ चार यात्रियों ने इस सुविधा का उपयोग किया। निगम को उम्मीद है कि ऑनलाइन दैनिक पास के लिए कैशबैक ऑफर के कारण आने वाले दिनों में इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी।
ऐसे ले सकेंगे ऑनलाइन पास
निगम के अधिकारियों के मुताबिक यात्रियों को ऑनलाइन दैनिक पास लेने के लिए संबंधित वेबसाइट पर जाने के बाद अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने के अलावा सेल्फी भी अपलोड करनी पड़ेगी। इसके बाद फोनपे के जरिए पास की कीमत का भुगतान करना पड़ेगा। सेल्फी इसलिए जरुरी की गई है ताकि एक ही ऑनलाइन पास का उपयोग कई यात्री ना कर सकें। बस में सवार होने के बाद यात्री फोन में आए दैनिक पास को कंडक्टर को दिखाएगा। कंडक्टर यात्री को एक आईडी नंबर देेगा जिससे पास वैध हो जाएगा और उसके बाद कंडक्टर के मोबाइल और बीएमटीसी के सर्वर पर संदेश पास के वैध होने का संदेश आएगा।
इसके बाद कंडक्टर इलेक्ट्रॉनिक टिकट मशीन में नम्मा पास का नंबर दर्ज करेगा। भुगतान के लिए यात्री बस के अंदर लगे फोनपे के क्यूआर कोड को स्केन को भुगतान कर सकते हैं और इस सुविधा का उपयोग करने वाले हर यात्री को पहला दैनिक पास खरीदने पर 10 रुपए का कैशबैक मिलेगा। बीएमटीसी की वज्र सेवाओं यानी एसी बसों का दैनिक 147 रुपए का आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो