scriptमवेशियों के टीकाकरण का अभियान अगले महीने से | Cattle vaccination campaign from next month | Patrika News
बैंगलोर

मवेशियों के टीकाकरण का अभियान अगले महीने से

बीमारी के कारण 29 मवेशियों की मौत

बैंगलोरSep 24, 2021 / 04:47 am

Sanjay Kulkarni

मवेशियों के टीकाकरण का अभियान अगले महीने से

मवेशियों के टीकाकरण का अभियान अगले महीने से

बेंगलूरु. मवेशियों के टीकाकरण के लिए अक्टूबर तथा नवंबर में राज्यव्यापी अभियान चलाया जाएगा। कानून एवं संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने यह बात कही।
विधान परिषद में शून्यकाल के दौरान गुरुवार को जनता दल-एस के तिप्पेस्वामी के प्रस्ताव का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में गत एक वर्ष से मवेशियों का टीकाकरण नहीं किया गया है। जिसके परिणाम स्वरूप मवेशियों में ‘मुंहपका-खुरपकाÓ की बीमारी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मंड्या जिले में इस बीमारी के कारण 29 मवेशियों की मौत हो गई है। साथ में तुमकूरु, चिकबल्लापुर, कोलार, बेंगलूरु ग्रामीण, रामनगर, हासन, दावणगेरे समेत विभिन्न जिलों में ऐसे मामले उजागर हो रहे हैं। केंद्र सरकार की विशेष राष्ट्रीय योजना के अंतर्गत अभियान के लिए टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इससे पहले दिए गए टीकों की गुणवत्ता ठीक नहीं होने के कारण नष्ट कर दिया गया है। परिणाम स्वरुप अभी टीकों की कमी चल रही है। केंद्र सरकार शीघ्र ही नए टीके उपलब्ध कराएगी। टीके मिलने के पश्चात इस समस्या का समाधान होगा।


Home / Bangalore / मवेशियों के टीकाकरण का अभियान अगले महीने से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो